Byline Megha Sharma

17/10/2024

मुंबई के 10 कुख्यात गैंगस्टर 

लॉरेंस बिश्नोई

Image credit: PInterest

2015 से जेल में बंद.  दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज. एक हत्या और जबरन वसूली का भी मामला. लॉरेंस की गैंग में 700 से अधिक शूटर हैं और हाल ही में हुई बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी भी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है.

Image credit: File Photo

मुंबई के डोंगरी के इंडियन डॉन और ड्रग माफिया ने 1970 के दशक में डी-कंपनी शुरू की थी. दाऊद पर कई सारे क्रिमिनल चार्ज हैं जिनमें हत्याएं, जबरन वसूरी, टार्गेट किलिंग, ड्रग का व्यापार आदि शामिल है. 

दाऊद इब्राहिम

Image credit: ANI

राजेंद्र सदाशिव निकालजे, जिसे छोटा राजन के नाम से जाना जाता है, दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ माना जाता है, वह मुंबई के अंडरवर्ल्ड में मजबूत पकड़ वाला गैंगस्टर है.

छोटा राजन 

Image credit: Facebook

गवली का संगठित अपराध में शामिल होने का लंबा इतिहास रहा है और उसे 2012 में शिवसेना नेता की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी और उसकी अपील वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट में लंबित है.

अरुण गवली

Image credit: ANI

नाइक, जिसे जबरन वसूली, हत्या मादक पदार्थों की तस्करी सहित कई आपराधिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है. 2014 में गिरफ्तार किया गया था और महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) के तहत उस पर मामला दर्ज है.

अश्विन नाइक

Image credit: Wikipedia

वर्धा भाई के नाम से मशहूर, 1970 के दशक में अपराधी था. अपनी आपराधिक गतिविधियों को माटुंगा, धारावी और सायन में अंजाम देता था. उसे 1982 में गिरफ्तार किया था. 1988 में जेल में उसकी मृत्यु हो गई थी. 

वरदराजन मुदलियार

Image credit: Wikipedia

लाला एक कुख्यात व्यक्ति था, जिसके मुंबई के रेड लाइट एरिया में मजबूत संबंध थे और वह कई आपराधिक गतिविधियों में शामिल था. लाला को मुंबई के आपराधिक समुदाय में काफी सम्मान और डर था.

करीम लाला 

Image credit: Wikipedia

हाजी मस्तान उर्फ ​​सुल्तान मिर्जा 1960 और 1970 के दशक में मुंबई के अंडरवर्ल्ड में उभरा. उसके मजबूत राजनीतिक संबंध थे, जिससे उसे मुंबई के आपराधिक जगत, खासकर नागपाड़ा और डोंगरी पर अपनी पकड़ बनाए रखने में मदद मिली.

हाजी मस्तान

Image credit: Wikipedia

अबू सलेम, दाऊद इब्राहिम का करीबी सहयोगी था, जो दाऊद के निर्देश पर बड़ी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देकर डी-कंपनी में ऊपर तक पहुंचा. 1993 के मुंबई बम धमाकों सहित कई हाई-प्रोफाइल अपराधों में शामिल था. वह आजीवन कारावास की सजा काट रहा है.

अबू सलेम 

Image credit: File Photo

डॉन से राजनेता बने अतीक की 15 अप्रैल, 2023 को एक गिरोक के संदिग्ध सदस्यों द्वारा हत्या कर दी गई थी. अतीक एक गरीब परिवार से होने के बावजूद आलीशान जीवन जीता था. उसे पहली बार हत्या के आरोप में तब दोषी ठहराया गया था जब वह सिर्फ 17 साल का था.

अतीक अहमद 

और देखें

बारिश में बेहाल मुंबई, सड़कों, पटरियों पर पानी ही पानी, जान लें आज IMD की भविष्‍यवाणी 

जरा संभलकर...! आज रात पृथ्वी के करीब से गुजरेगा 250 फीट का ऐस्टरॉइड

जगन्नाथ मंदिर कहां है और कितने द्वार हैं टेंपल से जुड़ी ये हैं वह 10 जानकारी

इन देशों के झंडे हैं बेहद यूनिक

Click Here