गन्ने का जूस गर्मी में पीने के फायदे हैं या नुकसान

Story By Subhashini Tripathi

18/05/2024

 गर्मी के मौसम में हम हल्का भोजन करते हैं. ज्यादातर हम लिक्विड फूड पर निर्भर होते हैं. इस मौसम में लोग आम, नींबू, पुदीना के अलावा गन्ने का जूस खूब पीते हैं. क्योंकि यह पेट को ठंडा और हाइड्रेट रखता है. 

Image credit- pexels.com

 लेकिन कुछ मामलों में यह सेहत पर बुरा असर भी डालता है, जिसके बारे में लोगों को नहीं पता होता है. इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे किन लोगों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए. 

Image credit- pexels.com

शुगर पेशेंट को गन्ने का जूस बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. इससे ग्लाइसेमिक इंडेक्स बढ़ सकता है. इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल के बाहर हो सकता है. 

Image credit- pexels.com

गन्ने में कैलोरी ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ाने का काम कर सकती है. अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं, तो भूलकर भी इस जूस का सेवन न करें.

Image credit- pexels.com

गन्ने के रस का ज्यादा सेवन करने से दांतों में सड़न की समस्या हो सकती है. इसके अलावा अनिद्रा की भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

Image credit- pexels.com

गन्ने के जूस की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में इससे सर्दी जुकाम भी हो सकता है. वहीं, यह खून को बहुत पतला भी कर सकता है. इसलिए भी इसको पीने से बचना चाहिए.

Image credit- pexels.com

गन्ने का जूस पीने से आपका पेट भी खराब हो सकता है. इससे आपका पाचन तंत्र भी कमजोर होता है. यह जूस डॉक्टर की सलाह पर ही पिएं. 

Image credit- pexels.com

और देखें

उर्फी जावेद ने शेयर की ऐसी तस्वीर फैंस ने देखते ही पकड़ लिया अपना सिर, बोले 'बस यही बचा था'

राखी सावंत के एक्स
हसबैंड रितेश ने किया खुलासा, एक्ट्रेस की इन बीमारियों की हो रही है जांच

शिव के चरणों में दिव्यांका त्रिपाठी, पति विवेक दहिया संग की भोलनाथ की पूजा

अब चंद्रमा पर चलेगी ट्रेन, जानिए कितनी होगी रफ्तार, क्‍या होगा इसका काम

Click Here