Image credit : istock

इन 5 फूडस में होता है भरपूर जिंक, आज से कर लीजिए डाइट में शामिल

Image credit : istock

जिंक हमारे शरीर में लगभग 100 प्रकार के एंजाइमों के प्रोडक्शन में मदद करता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) के प्रभाव को बेअसर करता है. जिंक कोलेजन के संश्लेषण को बढ़ावा देता है.

Image credit : pexels.com

 50 ग्राम सीप (Oysters) में जिंक 8.3 मिलीग्राम होता है. इसके अलावा प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है. तो आप इसका सेवन बढ़ा सकते हैं. 

Image credit : pexels.com

तिल (Sesame Seeds) में भी जिंक भरपूर मात्रा में होती है. फाइटोस्टेरॉल का एक बड़ा स्रोत हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि 100 ग्राम तिल में 7.8 मिलीग्राम जिंक होता है.

Image credit : pexels.com

168 ग्राम अलसी बीज (flax seed) में 7.3 मिलिग्राम जिंक होता है. अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व हार्ट और ब्रेन को हेल्दी बनाए रखते हैं. 

Image credit : pexels.com

वहीं, 64 ग्राम कद्दू बीज में 6.6 मिलिग्राम जिंक होता है. बीज एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य रखने का काम करते हैं.

Image credit : pexels.com

ओट्स में भी जिंक होता है. 156 ग्राम ओट्स में 6.2 मिलिग्राम जिंक होता है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व बीटा-ग्लूकेन होता है, जो एक शक्तिशाली घुलनशील फाइबर है.

Weight Loss Tips: बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग किए आप भी कर सकते हैं वेट लॉस, बस अपना लीजिए यह सिंपल टिप्स

Click Here