ये हैं दुनिया के
अनोखे पेड़

Byline: Shikha Sharma

05/08/2024

राफ्लेसिया अर्नोल्डी: यह दुनिया का सबसे बड़ा फूल वाला पौधा है और इसका फूल एक मीटर तक चौड़ा हो सकता है. भारत में भी इसकी कुछ प्रजातियां पाई जाती हैं.

Image credit: iStock

Image credit: iStock

वेलविचिया: अपनी अजीब बनावट के लिए पहचाने जाने वाला ये पौधा है जो केवल अफ्रीका के नामीब रेगिस्तान में पाया जाता है. इसकी दो दो लंबी पत्तियां लगातार बढ़ती रहती हैं.

अमोर्फोफैलस टिटानम: इसे 'कैडेवर फ्लावर' भी कहा जाता है, क्योंकि इसके फूलों में से अजीब सी बदबू बाती है. यह दुनिया का सबसे लंबा फूल वाला पौधा है.

Image credit: iStock

घोस्ट आर्किड: यह उष्णकटिबंधीय जंगलों में पेड़ों की शाखाओं पर उगता है. इसकी पत्तियां नहीं होती हैं और यह केवल फूलों के समय ही दिखाई देता है.

Image credit: iStock

रोथ्सचाइल्ड स्लिपर ऑर्किड: इस पौधे की पत्तियां काफी बड़ी होती हैं. ये दक्षिण-पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय जंगलों में पाया जाता है.

Image credit: iStock

कादुपुल फूल: इसे 'देवों का फूल' भी कहा जाता है. दरअसल यह रात में खिलता है और सुबह तक मुरझा जाता है. यह श्रीलंका में पाया जाता है.

Image credit: iStock

मैंज़नीटा: यह एक झाड़ीदार पौधा है जो उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है. इसकी शाखाएं लाल रंग की होती हैं और पत्तियां छोटी होती हैं.

Image: Nps.gov/

सेर्बेरा ओडोलम: सुसाइडल पेड़ के नाम से जाने जाने वाला सेर्बेरा ओडोलम पेड़ काफी खतरनाक और जहरीला होता है. इसका फल काफी खतरनाक माना गया है.

Image credit: iStock

ड्रैगन पेड़: अपनी बनावट के लिए फेमस ये पेड़ बिल्‍कुल ड्रैगन की तरह की लगता है. यह मैक्सिको में पाया जाता है.

Image credit: iStock

और देखें

5 August का इतिहास : आज ही के दिन लगा था पहला इलेक्ट्रिक ट्रैफिक सिग्नल

भारत के 100 रुपये यहां 2000 रुपये के बराबर हैं

 हत्यारा पेड़, जो पक्षियों के बैठते ही ले लेता है जान 

आखिर वेलेंटाइन वीक में कैसे शामिल हुआ चॉकलेट डे

Click Here