Lok Sabha Election 2024: चुनाव में कुछ दलबदलुओं को मिली जीत, कुछ को झेलनी पड़ी हार

Story created by Shikha Sharma

मध्य प्रदेश के गुना से उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जीते हैं. वह 2020 में कांग्रेस के खिलाफ विद्रोह कर मध्यप्रदेश में अपने 22 समर्थक विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे.

Image credit: ANI

उद्योगपति और दो बार सांसद रह चुके नवीन जिंदल इस साल मार्च में भाजपा में शामिल हुए थे और कांग्रेस से दो दशक पुराना नाता तोड़ लिया था. उन्होंने हरियाणा के कुरुक्षेत्र से 29,000 से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की.

Image credit: PT

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता स्वर्गीय जितेन्द्र प्रसाद के पुत्र जितिन प्रसाद तीन साल पहले कांग्रेस छोड़कर BJP में आए. उन्होंने पीलीभीत से 1.64 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की.

FB/@Jitinprasada1

वहीं, इस वर्ष की शुरुआत में भाजपा में शामिल हुए हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर सिरसा से कांग्रेस की कुमारी शैलजा से 2.68 लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव हार गए.

Image credit: ADR

इस साल मार्च में भाजपा में शामिल हुई JMM की विधायक सीता सोरेन दुमका से 22,000 से अधिक मतों के अंतर से चुनाव हार गईं. वह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी हैं.

इसी साल भाजपा में शामिल हुईं पूर्व केंद्रीय मंत्री परनीत कौर पटियाला से चुनाव हार गईं. वह इस सीट पर पहले चार बार जीत चुकी थीं.

Image credit: ADR

कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर 2019 में जीतने वाले और मार्च में भाजपा में शामिल हुए रवनीत बिट्टू अपनी लुधियाना सीट नहीं बचा पाए.

X@BJP

निवर्तमान लोकसभा में आम आदमी पार्टी के लोन सांसद रहे सुशील रिंकू भी चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए. वह भी अपनी जालंधर सीट नहीं बचा पाए.

Image credit: ANI

और देखें

चुनाव में उलटफेर का शिकार हुए राजनीति के ये दिग्‍गज, करना पड़ा हार का सामना

पंजाब की 'कैटरीना' शहनाज गिल के बचपन की वो तस्‍वीरें, जिन्‍हें देख आप कहेंगे- सो क्‍यूट

'देवों के देव महादेव' फेम सोनारिका भदौरिया ने हनीमून से शेयर की तस्वीरें, पति संग हुई रोमांटिक

पहली इफ्तारी पर कुर्ता-पजामा और टोपी लगाए दिखे दीपिका ककर और शोएब इब्राहिम के बेटे

Click Here