रिवर राफ्टिंग के लिए बेस्ट हैं भारत की ये टॉप जगहें, यहां ले सकते हैं एडवेंचर का भरपूर मज़ा

Story created by Aishwarya Gupta

07-06-2024

गर्मियो का मौसम रिवर राफ्टिंग करने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है. जब नदी का जल स्तर बढ़ जाता है, तब राफ्टिंग करने का मजा और भी ज्यादा हो जाता है.

Image Credit: Unsplash 

रिवर राफ्टिंग वाटर स्पोर्ट में से एक है, जिसे व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग भी कहा जाता है. एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों को जिंदगी में एक बार रिवर राफ्टिंग का मजा जरूर लेना चाहिए. 

Image Credit: Unsplash 

अगर आप गर्मियों की इन छुट्टियों में रिवर राफ्टिंग ट्राई करने की सोच रहे हैं, तो भारत की इन टॉप जगहों पर ज़रूर जाएं. 

Image Credit: Unsplash 

ऋषिकेश गंगा नदी के किनारे बसा एक सुंदर शहर है. ऋषिकेश को रिवर राफ्टिंग की राजधानी के रूप में भी जाना जाता है. यहां की राफ्टिंग के दौरान आप अलग-अलग रैपिड्स का सामना कर सकते हैं. 

Image Credit: Unsplash 

लद्दाख पहाड़ों में बसा एक बहुत ही सुंदर शहर है. यहां की खूबसूरती हर किसी के दिल में बस जाती है. लद्दाख में बहने वाली जंस्कार नदी पर राफ्टिंग करने से आपको एक शानदार अनुभव मिल सकता है. 

Image Credit: Unsplash 

कुल्लू-मनाली हिमाचल प्रदेश की जानी मानी टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. यहां के सुंदर पहाड़ी नजारे और तेज बहाव वाली ब्यास नदी राफ्टिंग के मजे को दोगुना कर देती है. 

Image Credit: Unsplash 

हिमाचल प्रदेश का कुर्ग शहर अपने कॉफी के बागानों के लिए जानी जाती है. यहां बादलों से ढ़के पहाड़ों के बीच राफ्टिंग करने से आपको कुदरत की सुंदरता देखने का मौका भी मिलता है.

Image Credit: Unsplash 

दार्जिलिंग शहर अपने चाय के बागानों के लिए जाना जाता है. यहां की तीस्ता और रंगीत नदी पर राफ्टिंग करना नेचर लवर्स और एडवेंचर उत्साही लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है. 

Image Credit: Unsplash 

और देखें

'एल्विश यादव' ने इस वजह से बदला था अपना नाम, कारण जान इमोशनल हो जाएंगे आप

 20 साल की इस एक्‍ट्रेस की ये तस्‍वीरें देख हो जाएंगे दंग

Click Here