@Instagram/saanandverma 
30/08/2024
Byline Aishwarya Gupta

आपके घर से कोसों दूर रखेंगे मच्छर, आज ही लगा लीजिए ये Repellent Plants 

मानसून का आगाज होते ही मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है. बारिश के कारण इकट्ठा होने वाले पानी की वजह से मच्छर पनपने लगते हैं. 

Image Credit: Freepik

जमा हुए पानी से मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए मच्छरों को अपने घर के आस-पास इकट्ठा होने से रोकना ही इन बीमारियों की रोकथाम में मदद कर सकता है. 

Image Credit: Freepik

साफ-सफाई के साथ-साथ कुछ पौधों की मदद से भी आप मच्छरों को दूर रखा जा सकता है. जिनकी खूशबू मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं आती. 

Image Credit: Openart

रोजमेरी को कंटेनर या गमले में घर पर लगाएं, इसकी वुडी स्मेल के कारण मच्छर इसके पौधे से दूर भागते हैं. साथ ही इसकी देखभाल करना भी काफी आसान होता है.

Image Credit: Freepik

लैवेंडर की खूशबू जितनी आपको पसंद आएगी, मच्छरों को उतनी ही बेकार लगती है. इसकी खूशबू से वे दूर भागते हैं. साथ ही, इसकी खूशबू से आपको नींद भी बेहतर आएगी.

Image Credit: Freepik

मच्छरों को खट्टी गंध पसंद नहीं आती है. इसलिए वे लेमन ग्रास से भी दूर भागते हैं. इस पौधे की गंध हल्की-हल्की नींबू जैसी आती है. इसके कारण इसके कीड़े-मकोड़े दूर रहते हैं. 

Image Credit: Freepik

गेंदे के फूल दिखने में भी काफी खूबसूरत होते हैं. लेकिन इस पौधे से मच्छर दूर भागते हैं. इसके फूलों की गंध मच्छरों को नहीं भाती और वे इनसे दूर रहना ही पसंद करते हैं.

Image Credit: Freepik

कैटनिप आसानी से कहीं भी उग जाते हैं और ये बहुत तेजी से फैलते हैं. ये पौधों में मिंट फैमिली से आते हैं, जिसके कारण इनकी खूशबू से मच्छर दूर रहते हैं. इनकी देखभाल करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती.

Image Credit: Freepik

और देखें

1 सितंबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, जेब पर भी पड़ सकता है असर 

click here