@Instagram/saanandverma 
07/08/2024
Byline Aishwarya Gupta

अब नहीं होंगे परेशान चुटकियों में छूट जाएंगे प्रेशर कुकर से जिद्दी दाग, अपना लें ये आसान टिप्स

प्रेशर कुकर को साफ करना कभी-कभी काफी मुश्किल हो जाता है. इस पर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

Image Credit: Unsplash 

अगर आप भी प्रेशर कुकर पर जमे जिद्दी दागों को छुड़ाने के लिए हर तरीके को अपनाकर थक चुके हैं, तो अभी इन खास ट्रिक्स को अपनाएं. 

Image Credit: Unsplash 

प्रेशर कुकर को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बेहद असरदार रहता है. बता दें, इसकी मदद से आप गंदे कुकर को मिनटों में चमका सकते हैं. 

Image Credit: Pexels 

इसके लिए सबसे पहले कुकर को पानी से भर दें और गैस ऑन करके इसे गैस पर रख दें. फिर इसमें 2-4 चम्मच बेकिंग सोडा डाले और इसे 10-15 मिनट तक उबलने दें. 

Image Credit: Unsplash 

फिर गैस ऑफ करके प्रेशर कुकर को ठंडा होने दें और इसके बाद इसे जूने या स्क्रबर की मदद से रगड़कर साफ कर लें. यकीन मानिए इस तरीके से कालापन छूमंतर हो जाएगा.

Image Credit: Unsplash 

काले और भद्दे दिख रहे प्रेशर कुकर को क्लीन करने के लिए आप नींबू और सफेद सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 2-4 चम्मच विनेगर और नींबू का रस लेकर इसे गर्म पानी में डालना है.

Image Credit: Unsplash 

इसके बाद इस पानी को कुकर में भरकर कुछ देर ढक्कन लगाकर छोड़ देना है और फिर अंदर-बाहर से प्रेशर कुकर को रगड़ लें. आप पाएंगे कि ये आसानी से मैल को छोड़ रहा है.

Image Credit: Unsplash 

इसी के साथ, कुकर को साफ करने के लिए इसमें पानी भरें और फिर 2 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट डालकर गैस पर रख दें. उबाल आने के बाद इसे ठंडा कर रगड़ कर धो लें.

Image Credit: Pexels 

और देखें

क्‍या है Lion Gate Portal, 8 अगस्‍त को होगा अपने पीक पर

click here