बजट से जुड़े कठिन शब्दों के अर्थ, आसान भाषा में

Story created by Vivek Rastogi

Image Credit: iStock

22 जुलाई, 2024 को शुरू होने जा रहे नई सरकार के बजट सत्र में 23 जुलाई, 2024 को वित्तवर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.


Image Credit: Vivek Rastogi

बजट को लेकर उत्सुकता और उम्मीदें सभी को रहती हैं, लेकिन कभी-कभी समस्या तब होती है, जब बजट भाषण में प्रयुक्त कुछ शब्द आम आदमी की समझ में ही नहीं आ पाते.


Image Credit: iStock

इसलिए आज हम लाए हैं बजट शब्दकोश, जिसमें ऐसे सभी मुश्किल शब्दों के अर्थ बोलचाल की भाषा में बताए गए हैं.

Image Credit: iStock

सकल घरेलू उत्पाद (GDP) : किसी साल में बनाए गए सभी प्रकार के उत्पादों व सेवाओं के कुल बाज़ार मूल्य को Gross Domestic Product कहा जाता है.

Image Credit: iStock

सकल राष्ट्रीय उत्पाद (GNP): साल में बने सभी उत्पाद व सेवा के मूल्य व भारतीयों के विदेशी निवेश के योग को, विदेशियों द्वारा भारत से कमाए लाभ में से घटाने पर मिली रकम को GNP कहते हैं.

Image Credit: iStock

वित्त विधेयक (Finance Bill) : टैक्स से जुड़े प्रस्तावों में बदलाव करने, मौजूदा टैक्स स्ट्रक्चर को बरकरार रखने, नए टैक्स लगाने के लिए संसद में पेश विधेयक को वित्त विधेयक कहते हैं.

Image Credit: iStock

राजकोषीय घाटा : किसी सरकार के कुल खर्च व सरकार की कुल आय के अंतर को राजकोषीय घाटा कहते हैं. आसान शब्दों में, राजकोषीय घाटा सरकार के खर्च की तुलना में उसकी आय में कमी को दिखाता है.

Image Credit: iStock

प्रत्यक्ष कर (Direct Tax) : वे कर, जिन्हें नागरिक से सीधे वसूला जाता है. आयकर, व्यापारिक आय पर कर, शेयरों या अन्य संपत्तियों से आय पर कर व संपत्ति कर इसमें आते हैं.

Image Credit: iStock

अप्रत्यक्ष कर (Indirect Tax) : ये कर नागरिक सीधे-सीधे जमा नहीं करता, बल्कि अन्य किसी रूप में वसूल किए जाते हैं. अप्रत्यक्ष करों में उत्पाद कर तथा सीमा शुल्क भी शामिल होते हैं.

Image Credit: iStock

इनकम टैक्स (Income Tax) : यह आपकी आय पर आपकी आय में से वसूल किया जाता है. इसकी दो रिजीम मौजूद हैं, जिनमें आय स्लैब के आधार पर अलग-अलग दरों से टैक्स वसूल किया जाता है.

Image Credit: iStock

उत्पाद शुल्क (Excise Duty) : देश में निर्मित, देश में बिकने वाली वस्तुओं पर निर्माता से वसूला जाता है. निर्माता को अपना उत्पाद बाज़ार में लाने से पहले इसे चुकाना अनिवार्य है.

Image Credit: iStock

अंतरिम और पूर्ण बजट में क्या है अंतर...?

इस तरह की अन्य ख़बरें

Click Here