@Instagram/saanandverma 
Created By: Ruchi Pant

कैसे बना फेमस ब्रैंड "लैक्मे" भारतीय महिलाओं का फेवरेट ब्रैंड

Image Credit: Lakme India

लैक्मे भारत की एक प्रमुख सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड है, जिसकी सफलता की कहानी 1952 से शुरू होती है.

Image Credit: Lakme India

भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद इसकी अर्थव्यवस्था नाजुक थी और अन्य उद्योगों की तरह, भारतीय सौंदर्य प्रसाधन बाजार भी अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों पर बहुत अधिक निर्भर था.

Image Credit: Pexels

उभरता हुआ मध्यम और कुलीन वर्ग आयातित सौंदर्य प्रसाधनों पर पैसा खर्च कर रहा था और इसका सीधा असर हमारे विदेशी मुद्रा भंडार पर पड़ा. 

Image Credit: Unsplash 

इससे चिंतित होकर, भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1950 में एक स्वदेशी कॉस्मेटिक ब्रांड शुरू करने के लिए उद्योगपति जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा से संपर्क किया. 

Image Credit: Tata.cm

कंपनी को टाटा ऑयल मिल्स की सहायक कंपनी के रूप में शुरू किया गया था. कंपनी का नाम प्रसिद्ध फ्रांसीसी ओपेरा गायिका "लैक्मे" के नाम पर रखा गया.

Image Credit: Tata.com

 लैक्मे ने अपने उत्पादों की गुणवत्ता और उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझते हुए धीरे-धीरे भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाई.

Image Credit: Lakme India

ब्रांड को तब नया रूप मिला जब दादाभाई की स्विस पत्नी सिमोन टाटा ने 1961 में इसके प्रबंध निदेशक का पद संभाला. उत्पादों के मूल्य निर्धारण से लेकर ब्रांड की स्थिति तक, उन्होंने इसे एक घरेलू नाम बना दिया। सिमोन 1982 में कंपनी की चेयरपर्सन बनीं.

Image Credit: Starsunfolded

भारतीय बाज़ार में पैठ बनाने के लिए, लैक्मे ने आक्रामक विपणन रणनीति अपनाई, जिसमें प्रेस विज्ञापनों और पत्रिका प्रसार में बड़ी मात्रा में पैसा लगाना शामिल था.

Image Credit: Giftsmyntra

1996 में, लैक्मे ने हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ 50:50 का विलय किया. दो साल बाद, टाटा ने कंपनी में अपनी 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी और इसे हिंदुस्तान यूनिलीवर को बेच दिया, जिसके पास वैश्विक एफएमसीजी दुनिया में एक विशाल और विविध अनुभव था.

Image Credit: Lakme India

लैक्मे फैशन वीक जैसे कार्यक्रमों ने इसे एक फैशन और सौंदर्य का प्रतीक बना दिया.

Image Credit: m.rediff.com

आज, इसके पास 100 रुपये से लेकर अधिक महंगे, 300 से अधिक विविध उत्पाद हैं जो दुनिया भर के 70 से अधिक देशों की जरूरतों को पूरा करते हैं.

Image Credit: Giftsmyntra

और देखें

देखिए, मेडागासकर में पाए जाने वाले इन नायाब जीवों को

click here