@Instagram/saanandverma 
27/09/2024
Byline Aishwarya Gupta

फ्रिज में गलती से भी
 न रखें ये चीज़ें, बन जाती हैं जहर

फ्रिज की वजह से हम अपने खाने को सुरक्षित रख सकते हैं, लोग अपनी बची हुई चीज़े भी फ्रिज में स्टोर कर देते हैं.

Image Credit: Lexica

लेकिन आपको बता दें, कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जिनको फ्रिज में रखना सही नहीं माना जाता है. चलिए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में.

Image Credit: Lexica

फ्रिज में टमाटर रखना गलत है. इसका तापमान टमाटर के अंदर के कंपोनेंनट्स को बदल देता है. जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

Image Credit: Lexica

अगर आप आधे कटे हुए आलू को फ्रिज में रख रहे हैं, तो यह गलत है. ठंडे तापमान की वजह से आलू का स्टार्च शुगर में बदल जाता है और शुगर सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

Image Credit: Lexica

फ्रिज में प्याज रखने से साथ में रखे फूड आइटम्स के स्वाद में भी उनकी गंध आ सकती है. प्याज में मौजूद एंजाइम फ्रिज की ठंडक से एक्टिव हो जाते हैं, जिससे प्याज जल्दी खराब हो जाता है.

Image Credit: Lexica

कई लोग लहसुन को छिलकर फ्रिज में रख देते हैं. ऐसे में इसमें से जड़ें निकलने लगती हैं. क्वालिटी खराब होने के साथ-साथ इसका टेस्ट भी बदल जाता है. 

Image Credit: Lexica

फ्रिज में ब्रेड का स्वाद बदल जाता है. ब्रेड की मुलायमपन फ्रिज में रखने से खराब हो जाती है. इसके अलावा इसे फ्रिज में रखने से मोल्ड और फंगस लग सकता है, जिससे वह खराब हो जाता है.

Image Credit: Lexica

शहद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, यह ऐसा खाद्य पदार्थ है जो अपने आप में ही संरक्षित रहता है और फ्रिज में रखने से उसे नुकसान पहुंच सकता है.

Image Credit: Lexica

और देखें

इस तरह चुटकियों में पता करें WhatsApp पर किसने किया आपको ब्लॉक

click here