@Instagram/saanandverma 
Created By: Ruchi Pant

देखिए, दुनिया के 7 अनोखे पक्षी 

Image Credit: Pixabay

केट्ज़ल: केट्ज़ल एक रंग-बिरंगा और सुंदर पक्षी है, जो मध्य अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है. इसे प्राचीन माया सभ्यता में पवित्र माना जाता था.

Image Credit: Unsplash 

किंग वल्चर: किंग वल्चर एक बड़ा और रंगीन गिद्ध है, जो मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है. यह अन्य गिद्धों के मुकाबले अधिक चमकीले रंग का होता है.

Image Credit: Pixabay

कॉमन हूपो: हूपो पक्षी की पहचान उसके पंखों और सिर पर बने ताज जैसे पंखों से होती है। यह पक्षी यूरेशिया और अफ्रीका में पाया जाता है.

Image Credit: Pexels
Image Credit: Unsplash

शूबिल: शूबिल एक बड़ा और विशिष्ट पक्षी है, जिसके चौड़े, चप्पल जैसी चोंच होती है. यह पूर्वी अफ्रीका के दलदलों में पाया जाता है.

फ्रिगेट बर्ड: फ्रिगेट बर्ड एक समुद्री पक्षी है, जो अपनी बड़ी पंखों की रेंज और नर पक्षियों की लाल गले की थैली के लिए प्रसिद्ध है.

Image Credit: Pixabay

 स्वॉर्ड-बिल्ड हमिंगबर्ड: स्वॉर्ड-बिल्ड हमिंगबर्ड की विशेषता उसकी लंबी और तलवार जैसी चोंच है, जो उसकी शरीर की लंबाई से भी ज्यादा बड़ी होती है. यह पक्षी दक्षिण अमेरिका के ऊंचे पहाड़ों में पाया जाता है।

Image Credit: Pexels

सेक्रेटरी बर्ड: सेक्रेटरी बर्ड अफ्रीका का एक लंबी टांगों वाला शिकारी पक्षी है, जो सांपों और छोटे जानवरों का शिकार करता है। इसका नाम इसकी "क्लर्क जैसी" उपस्थिति से प्रेरित है। 

Image Credit: Pexels 

और देखें

देखिए, मेडागासकर में पाए जाने वाले इन नायाब जीवों को

click here