• होम
  • फ़ोटो
  • गुब्‍बारे में बैठकर घूमिए अंतरिक्ष! इस कंपनी ने शुरू की बुकिंग, पहली उड़ान इसी साल, जानें कितना आएगा खर्च

गुब्‍बारे में बैठकर घूमिए अंतरिक्ष! इस कंपनी ने शुरू की बुकिंग, पहली उड़ान इसी साल, जानें कितना आएगा खर्च

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • गुब्‍बारे में बैठकर घूमिए अंतरिक्ष! इस कंपनी ने शुरू की बुकिंग, पहली उड़ान इसी साल, जानें कितना आएगा खर्च
    1/6

    गुब्‍बारे में बैठकर घूमिए अंतरिक्ष! इस कंपनी ने शुरू की बुकिंग, पहली उड़ान इसी साल, जानें कितना आएगा खर्च

    अंतरिक्ष की सैर करने का सपना कौन नहीं देखता! मार्वल की फ‍िल्‍मों में सुपरहीरोज को एक से दूसरे ग्रह पर जाते हुए देखने के बाद लोगों के मन में अंतरिक्ष को लेकर रोमांच बढ़ा ही है। सबकुछ ठीक रहा, तो साल 2023 इंसानों की स्‍पेस जर्नी में मील का पत्‍थर साबित हो सकता है। हालांकि यह यात्रा वैसी नहीं होगी, जैसी हम फ‍िल्‍मों में देखते आए हैं या फ‍िर नासा और दूसरी स्‍पेस एजेंसियों के अंतरिक्ष यात्री तय करते हैं। यह एक शुरुआत है, जिसमें लोगों को पृथ्‍वी से कई किलोमीटर ऊपर ले जाकर स्‍पेस में होने का एहसास कराया जाएगा। एक स्‍पेस टूरिज्‍म फर्म ने ऐलान किया है कि वह इस साल के आखिर तक समताप मंडल (stratosphere) की यात्रा शुरू कर देगी। यात्रियों को एक हीलियम बैलून में बैठाकर वहां ले जाया जाएगा।
  • जापान की कंपनी करेगी ‘कारनामा'
    2/6

    जापान की कंपनी करेगी ‘कारनामा'

    ऐलान करने वाली कंपनी जापान की एक स्‍टार्टअप है। नाम है- इवाया गिकेन (Iwaya Giken)। डेली मेल की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने यात्रियों को जमीन से 15 मील यानी करीब 25 किमी ऊपर ले जाकर पृथ्‍वी को दिखाने का वादा किया है। रिपोर्ट में लिखा गया है कि कंपनी स्‍पेस टूरिज्‍म को सभी तक पहुंचाना चाहती है। उसे उम्‍मीद है कि स्‍पेस ट्रैवल का व्‍यवसायीकरण होने के बाद यह सफर कम खर्चीला होता जाएगा।
  • टिकट इतना महंगा कि जेब ढीली हो जाए
    3/6

    टिकट इतना महंगा कि जेब ढीली हो जाए

    फ‍िलहाल तो यह यात्रा महंगी होने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार, इवाया गिकेन के साथ समताप मंडल में जाने वाले एक यात्री को करीब 1 लाख 80 हजार डॉलर यानी लगभग डेढ़ करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। डेली मेल ने लिखा है कि जो जहाज उड़ान भरेगा, उसमें लगभग 4.9 फीट चौड़ा एक एयरटाइट प्लास्टिक केबिन होगा। यह केबिन 144 चौड़े हीलियम बैलून से कनेक्‍ट होगा।
  • 25 किलोमीटर ऊपर से दिखेगा नजारा
    4/6

    25 किलोमीटर ऊपर से दिखेगा नजारा

    एक बार में दो यात्री इस बैलून में सवार हो सकेंगे। इसका आकार एक ड्रम के जैसा होगा। केबिन के आगे और बैक साइड में खिड़कियां लगी होंगी, जिनके जरिए पृथ्‍वी और अंतरिक्ष को निहारा जा सकेगा। समताप मंडल हमारे वायुमंडल की दूसरी परत है। जो गुब्‍बारा उड़ान भरेगा, उसकी कुल जर्नी दो घंटे की होगी। यानी आना-जाना सब दो घंटे में हो जाएगा और यात्री करीब एक घंटे तक 25 किलोमीटर की मैक्सिमम ऊंचाई पर रहेंगे।
  • लेकिन यात्री नहीं जाएंगे आउटर स्‍पेस में
    5/6

    लेकिन यात्री नहीं जाएंगे आउटर स्‍पेस में

    यहां ध्‍यान रखने वाली बात है कि उतनी ऊंचाई पर होने के बावजूद यात्री आउटर स्‍पेस में नहीं होंगे। हालांकि वह एक जेट विमान से ज्‍यादा ऊंचाई पर मौजूद होंगे। क्‍योंकि यह गुब्‍बारा हीलियम गैस की मदद से उड़ान भरेगा, इसलिए इसे बार-बार इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। इस सफर में जाने वाले यात्रियों को अंतरिक्ष यात्रियों की तरह विशेष ट्रेनिंग लेने की जरूरत भी नहीं होगी।
  • कई और कंपनियां भी कर रहीं तैयारी
    6/6

    कई और कंपनियां भी कर रहीं तैयारी

    कंपनी ने इस यात्रा से आवेदन लेने भी शुरू कर दिए हैं। सिलेक्‍ट होने वाले 5 यात्रियों के नामों का ऐलान अक्‍टूबर में किया जाएगा। वैसे, इवेया गिकेन लोगों को स्‍पेस की सैर कराने का दावा करने वाली अकेली कंपनी नहीं है। गैजेट्स 360 हिंदी पहले भी आपको इस बारे में जानकारी दे चुका है। मैड्रिड की एक कंपनी हेलो स्पेस भी ऐसी ही तैयारी कर रही है। कंपनी हीलियम बैलून के साथ टेस्‍ट फ्लाइट पूरी भी कर चुकी है। कई और कंपनियां भी ऐसी ही योजना बना रही हैं। तस्‍वीरें, iwaya.biz, nhk और डेली मेल से।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »