• होम
  • फ़ोटो
  • मिल गए एलियंस? एक नहीं 8 रहस्‍यमयी रेडियो सिग्‍नल खोजे रिसर्चर्स ने, जानें पूरा मामला

मिल गए एलियंस? एक नहीं 8 रहस्‍यमयी रेडियो सिग्‍नल खोजे रिसर्चर्स ने, जानें पूरा मामला

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • मिल गए एलियंस? एक नहीं 8 रहस्‍यमयी रेडियो सिग्‍नल खोजे रिसर्चर्स ने, जानें पूरा मामला
    1/6

    मिल गए एलियंस? एक नहीं 8 रहस्‍यमयी रेडियो सिग्‍नल खोजे रिसर्चर्स ने, जानें पूरा मामला

    हजारों साल से एक सवाल इंसान को परेशान करता आया है कि क्‍या हम इस ब्रह्मांड में अकेले हैं? वैज्ञानिक अभी तक इस सवाल का जवाब नहीं ढूंढ पाए हैं। ब्रह्मांड में मौजूद किसी भी सभ्‍यता का पता लगाने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकते हैं टेक्नोसिग्नेचर (technosignatures) यानी ब्रह्मांड से आने वाले सिग्‍नल। इनकी मदद से विदेशी सभ्‍यता यानी एलियंस के बारे में अहम सुराग मिल सकता है। हालांकि इस मामले में भी वैज्ञानिकों के सामने चुनौती आती रहती है। सिग्‍नल वाकई एलियंस ने भेजे हैं या इंसानी वजहों से हासिल हुए हैं, यह समझना एक चुनौती रहा है। अब एलियंस की खोज में एक बड़ा सुराग हाथ लगा है।
  • एलियंस की खोज होगी आसान
    2/6

    एलियंस की खोज होगी आसान

    डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-ट्रेंड एल्गोरिथम के जरिए 8 रहस्यमयी रेडियो सिग्नल खोजे गए हैं। रिसर्चर्स को उम्मीद है कि ये सिग्‍नल एलियंस की खोज को कारगर बनाएंगे। बताया गया है कि टोरंटो यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट पीटर मा के नेतृत्व में विशेषज्ञों ने यह रोमांचक खोज की।
  • 820 तारों को खोजते हुए मिले सिग्‍नल
    3/6

    820 तारों को खोजते हुए मिले सिग्‍नल

    रिसर्चर्स ने अंतरिक्ष के एक इलाके में करीब 820 तारों को ऑब्‍जर्व किया। तारों ने तारों को देखने के लिए नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-ट्रेंड एल्गोरिथम का इस्‍तेमाल किया। बताया जाता है कि जो सिग्‍नल मिले हैं, वो पिछले एग्‍जामिनेशन में छूट गए थे। पीटर मा कहते हैं कि अंतरिक्ष के रोमांचक रेडियो सिग्‍नलों को पृथ्‍वी से रेडियो सिग्‍नलों से अलग करने की जरूरत है, यह काम एल्गोरिथम करता है।
  • नए एल्गोरिथम से मिली कामयाबी
    4/6

    नए एल्गोरिथम से मिली कामयाबी

    रिपोर्ट के अनुसार, SETI इंस्टिट्यूट के खगोलविदों और दुनिया भर के साइंटिफ‍िक रिसर्च इंस्टिट्यूशन के साथ, पीटर मा ने एक नया मशीन लर्निंग एल्गोरिथम विकसित किया है। दावा है कि यह एल्गोरिथम हमारे ग्रह पर मौजूद शोर में से एलियंस सिग्‍नलों को बेहतर तरीके से ढूंढ सकता है।
  • डीप लर्निंग का भी हुआ इस्‍तेमाल
    5/6

    डीप लर्निंग का भी हुआ इस्‍तेमाल

    इस एल्गोरिथम में डीप लर्निंग का इस्‍तेमाल भी किया जाता है। गौरतलब है कि डीप लर्निंग का इस्‍तेमाल ड्राइवरलैस कारों में आमतौर पर होता है। रिपोर्ट बताती है कि नया मशीन लर्निंग एल्गोरिथम संभावित एलियंस सिग्‍नलों और इंसानी वजहों से पैदा हुए सिग्‍नलों के बीच अच्‍छे से अंतर कर सकता है। पीटर मा और उनके साथियों ने अंतरिक्ष के जिस इलाके से 8 सिग्‍नल खोजे हैं, वहां उनकी दिलचस्‍पी बिलकुल नहीं थी।
  • इसलिए अलौकिक लगते हैं सिग्‍नल
    6/6

    इसलिए अलौकिक लगते हैं सिग्‍नल

    रिसर्चर्स ने जिन 820 तारों को खंगाला और 8 सिग्‍नलों का पता किया, वो पृथ्‍वी से 30 से 90 प्रकाश वर्ष दूर हैं। हालांकि अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि सिग्‍नल एलियंस की मौजूदगी का सबूत हैं, इसके बावजूद वैज्ञानिकों के लिए ये सिग्‍नल दिलचस्‍प हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सिग्‍नल ऐसे दिखते हैं जिससे वैज्ञानिकों को इनके अलौकिक होने की उम्‍मीद है।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »