• होम
  • फ़ोटो
  • स्‍पेस सूट के बिना अंतरिक्ष में कितनी देर जिंदा रह पाएंगे आप? जानें

स्‍पेस सूट के बिना अंतरिक्ष में कितनी देर जिंदा रह पाएंगे आप? जानें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • स्‍पेस सूट के बिना अंतरिक्ष में कितनी देर जिंदा रह पाएंगे आप? जानें
    1/5

    स्‍पेस सूट के बिना अंतरिक्ष में कितनी देर जिंदा रह पाएंगे आप? जानें

    अंतरिक्ष की यात्रा मामूली काम नहीं है। जब भी कोई एस्‍ट्रोनॉट सफर पर निकलता है, तो कई तैयारियों के साथ जाता है। उसे पृथ्‍वी से बाहर खुद को ऐसी परिस्‍थ‍िति में ढालना पड़ता है, जो उसे धरती के वातावरण का एहसास कराएं। अंतरिक्ष एजेंसियां सभी जरूरी उपाय अपनाती हैं। इनमें सबसे खास है ‘स्‍पेस सूट', जिसकी मदद से अंतरिक्ष यात्री कुछ देर के लिए अपने स्‍पेसक्राफ्ट से बाहर निकल सकते हैं। अगर स्‍पेस सूट ना हो तो? बिना स्‍पेस सूट के स्‍पेस में कितनी देर जिंदा रहा जा सकता है? आइए जानते हैं।
  • बिना स्‍पेस सूट के कितनी देर जिंदा रह पाएंगे अंतरिक्ष यात्री?
    2/5

    बिना स्‍पेस सूट के कितनी देर जिंदा रह पाएंगे अंतरिक्ष यात्री?

    बिना स्‍पेस सूट के अंतरिक्ष में जिंदा रहना मुमकिन नहीं है। स्‍पेसडॉटकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय स्‍पेस एजेंसी के एक अधिकारी स्टीफन डी मे ने कहा कि 10 से 15 सेकंड भी कोई इंसान नहीं बचेगा। ऑक्‍सीजन नहीं होने के कारण व्‍यक्ति बेहोश हो जाएगा। ऑक्‍सीजन की कमी से खून गर्म होना शुरू हो जाएगा और इंसान की जान चली जाएगी।
  • तमाम खतरों से सुरक्षा करते हैं स्‍पेस सूट
    3/5

    तमाम खतरों से सुरक्षा करते हैं स्‍पेस सूट

    रिपोर्ट कहती है कि स्‍पेस सूट ना सिर्फ सांस लेने में मदद करते हैं, बल्कि कई अन्‍य खतरों से भी यात्रियों को बचाते हैं। अंतरिक्ष में सूर्य की रोशनी बहुत ज्‍यादा तेज और रेडिएशन अधिक होता है। इसके अलावा छोटे उल्‍कापिंडों (micrometeoroid) का खतरा भी होता है। स्‍पेस सूट ना सिर्फ रेडिएशन से बचाते हैं, बल्कि छोटे उल्‍कापिंडों से भी सुरक्षा करते हैं।
  • 120 डिग्री सेल्सियस तक होता है तापमान
    4/5

    120 डिग्री सेल्सियस तक होता है तापमान

    अंतरिक्ष में आप सूर्य की रोशनी में हों या उसकी छाया में वहां शून्‍य से लेकर 120 डिग्री सेल्सियस तक तापमान हो सकता है। इन हालात में बिना स्‍पेस सूट के इंसान या तो उबलता हुआ अनुभव करेगा या उसे जम जाने का एक्‍सपीरियंस होगा। अगर कोई बगैर स्‍पेस सूट के उस हालात में पहुंच जाए तो रेडिएशन से ही उसकी बॉडी जल जाएगी।
  • रही-सही कसर निकाल देंगे सूक्ष्‍म उल्‍कापिंड
    5/5

    रही-सही कसर निकाल देंगे सूक्ष्‍म उल्‍कापिंड

    अंतरिक्ष में कई तरह का मलबा तैरता रहता है। पुराने सैटेलाइट्स से लेकर सूक्ष्‍म उल्‍कापिंड बहुत तेज रफ्तार से अंतरिक्ष में दौड़ते हैं। इनकी चपेट में जो भी आता है, तबाह हो जाता है। मुमकिन है कि बिना स्‍पेस सूट के एक इंसान की मौत ऑक्‍सीजन की कमी से पहले सूक्ष्‍म उल्‍कापिंड के टकराने से ही हो जाए। तस्‍वीरें- Unsplash से।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »