• होम
  • फ़ोटो
  • 1500 फीट का ‘विशानकारी' एस्‍टरॉयड आ रहा पृथ्‍वी के करीब, क्‍या मचा देगा तबाही? जानें

1500 फीट का ‘विशानकारी' एस्‍टरॉयड आ रहा पृथ्‍वी के करीब, क्‍या मचा देगा तबाही? जानें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • 1500 फीट का ‘विशानकारी' एस्‍टरॉयड आ रहा पृथ्‍वी के करीब, क्‍या मचा देगा तबाही? जानें
    1/5

    1500 फीट का ‘विशानकारी' एस्‍टरॉयड आ रहा पृथ्‍वी के करीब, क्‍या मचा देगा तबाही? जानें

    एस्‍टरॉयड्स (Asteroids) का पृथ्‍वी के करीब से गुजरना कोई नई बात नहीं है, लेकिन एक चट्टानी ‘आफत' ऐसी आ रही है, जिसने वैज्ञानिकों को चौकन्ना कर दिया है। तमाम छोटे-छोटे एस्‍टरॉयड्स के बीच आज एक विशाल क्षुद्रग्रह हमारी पृथ्‍वी के करीब आ रहा है। क्‍योंकि यह हमारे ग्रह के नजदीक से अपना सफर तय करेगा, इसलिए वैज्ञानिकों ने इस एस्‍टरॉयड को ‘संभावित रूप से खतरनाक' की कैटिगरी में रखा है। नासा की जेट प्रोपलशन लेबोरेटरी के अनुसार, इस एस्‍टरॉयड का नाम 37638 (1993 VB) है। आइए इसके बारे में और ज्‍यादा जानते हैं।
  • क्‍या होते हैं एस्‍टरॉयड
    2/5

    क्‍या होते हैं एस्‍टरॉयड

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार एस्‍टरॉयड को लघु ग्रह भी कहा जाता है। जिस तरह से हमारे सौर मंडल के सभी ग्रह सूर्य का चक्‍कर लगाते हैं, उसी तरह एस्‍टरॉयड भी सूर्य की परिक्रमा करते हैं। लगभग 4.6 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल के शुरुआती गठन से बचे हुए चट्टानी अवशेष हैं एस्‍टरॉयड। अभी तक वैज्ञानिक 11 लाख 13 हजार 527 एस्‍टरॉयड का पता लगा चुके हैं।
  • क्‍या है मेन एस्‍टरॉयड बेल्‍ट
    3/5

    क्‍या है मेन एस्‍टरॉयड बेल्‍ट

    एस्‍टरॉयड एक मुख्‍य एस्‍टरॉयड बेल्‍ट में पाए जाते हैं, जो मंगल और बृहस्‍पति ग्रह के बीच है। इनका साइज 10 मीटर से 530 किलोमीटर तक हो सकता है। कई एस्‍टरॉयड की कक्षाएं ऐसी होती हैं, जो पृथ्‍वी के पास से गुजरती हैं। पृथ्वी के कक्षीय पथ को पार करने वाले एस्‍टरॉयड को अर्थ-क्रॉसर्स के रूप में जाना जाता है। एस्‍टरॉयड जब पृथ्‍वी के करीब आते हैं, तो वैज्ञानिक इनके और पृथ्‍वी के बीच की दूरी को देखते हैं। इसके लिए सैटेलाइट और रडार की मदद ली जाती है।
  • संभावित रूप से खतरनाक का मतलब
    4/5

    संभावित रूप से खतरनाक का मतलब

    कोई भी एस्‍टरॉयड जो 80 लाख किलोमीटर से ज्‍यादा करीब से पृथ्‍वी के पास से गुजरता है, उसे संभावित रूप से खतरनाक की कैटिगरी में रखा जाता है। वैज्ञानिक ऐसे एस्‍टरॉयड्स को तब तक मॉनिटर करते हैं, जब तक वो दूर नहीं चले जाते। नासा समेत तमाम स्‍पेस एजेंसियां आज एस्‍टरॉयड 37638 (1993 VB) को मॉनिटर कर रही हैं। काफी दिनों बाद कोई विशाल एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के करीब से गुजर रहा है।
  • 65 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा
    5/5

    65 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा

    नासा के अनुसार, एस्‍टरॉयड 37638 (1993 VB) आज यानी 21 फरवरी को पृथ्वी से 65 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा। यह 39 हजार 864 किलोमीटर प्रति घंटे तेज रफ्तार से हमारे ग्रह के करीब आ रहा है। एस्‍टरॉयड की विशालता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसका साइज किसी ब्रिज के आकार का है। यह 1500 फीट चौड़ा है, जो दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा का लगभग आधा है। अभी तक का अनुमान यही है कि एस्‍टरॉयड हमारी पृथ्‍वी के करीब से सुरक्षित गुजर जाएगा। तस्‍वीरें, Unsplash से।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »