ADVERTISEMENT

Ola Electric Scooter : Ola S1 और S1 Pro लॉन्च, जानिए क्यों खास है 99,999 से शुरू हो रहा ये स्कूटर

Ola Electric ने दो वेरिएंट में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है-  Ola S1 और Ola S1 Pro. कस्टमर्स के लिए स्कूटर्स सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. यानी वो सितंबर से बुकिंग करा सकेंगे. इसके बाद अक्टूबर से डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:30 PM IST, 16 Aug 2021NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Ola Electric ने आखिरकार अपना बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric Scooter) लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने बीते रविवार को दो वेरिएंट में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है-  Ola S1 और Ola S1 Pro. राइड एग्रीगेटर कंपनी की यह गाड़ी खरीदने की इच्छा रखने वाले कस्टमर्स के लिए स्कूटर्स सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. यानी वो सितंबर से बुकिंग करा सकेंगे. इसके बाद अक्टूबर से डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद है. इन स्कूटर्स में दो तरह की बैटरी का विकल्प दिया गया है. Ola S1 में 2.98kWh की बैटरी है. वहीं,  और Ola S1 Pro में 3.97kWh की बैटरी है. दोनों ही मॉडल में 8.5kW का पीक पावर मिलेगा.

हम दोनों ही मॉडल्स की खूबियों और कीमत पर नजर डाल रहे हैं-

Ola S1 और Ola S1 Pro​ की खूबियां

Ola S1 में 2.98kWh की बैटरी है, जो कंपनी के मुताबिक, 121 किलोमीटर का रेंज और 90 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड देती है. कंपनी का दावा है कि Ola S1 3.6 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार को एक्सेलेरेट कर सकती है. Ola  के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में अलग-अलग राइडिंग मोड दिए गए हैं. S1 में दो राइडिंग मोड हैं- नॉर्मल और स्पोर्ट्स.

Ola S1 Pro में 3.97kWh की बैटरी है. इसमें एक 'optional performance upgrade accessory' देते हुए कंपनी ने दावा किया है कि यह मॉडल 181 किलोमीटर का रेंज देती है और 115 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड देती है. कंपनी ने 3 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटा के एक्सेलेरेशन का दावा किया है. इसमें तीन अलग-अलग राइडिंग मोड हैं- नॉर्मल, स्पोर्ट्स और हाइपर.

Ola S1 पांच रंगों में अवेलेबल होगा, वहीं, Ola S1 Pro 10 रंगों के विकल्प के साथ आएगा.

ऑटोमेटिक लॉकिंग का सिस्टम

इन स्कूटर्स में ग्राहकों को फिजिकल key की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसमें ऑटोमेटिक लॉकिंग और अनलॉकिंग की सुविधा दी गई है. कस्टमर को इससे अपने फोन को पेयर करना होगा और जब भी फोन स्कूटर के पास होगा, उससे ही इसे लॉक या अनलॉक किया जा सकेगा. इसमें बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है, जो बैटरी की ड्यूरेबिलिटी, परफॉर्मेंस जैसी चीजों को मॉनिटर करता रहेगा.

वॉइस कमांड फीचर और टचस्क्रीन डिस्प्ले

इन स्कूटर्स में कस्टमर को 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले और वॉइस कमांड फीचर जैसे कूल फीचर्स मिलेंगे. टचस्क्रीन डिस्प्ले में मल्टीपल माइक्रोफोन और AI स्पीच रिकॉग्निशन एल्गोरिदम होगा और यह ओला इलेक्ट्रिक के MoveOS पर चलेगा. इसमें ऑक्टा-कोर प्रोसेसर पर चलने वाला vehicle control unit (VCU) है, इसमें 3GB RAM, 4G, Wi-Fi और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है. स्कूटर के साउंड में भी चार कन्फिगरेशन मोड है- बोल्ट, केयर, विंटेज और वंडर. इसमें वॉइस कमांड फीचर भी है, जो यूजर के बिना टचस्क्रीन छुए ही कमांड ले सकेगा.

कई सारे सेफ्टी फीचर्स से है लैस

इन स्कूटर्स में कई सारे सेफ्टी फीचर डाले गए हैं, जिसमें एंटी-थेफ्ट अलर्ट सिस्टम और जियो-फेंसिंग के फीचर्स हैं. इसकी बैटरी वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट होने के साथ ही फ्लेम रिटार्डेंट यानी आग का भी मुकाबला करती है. फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक के साथ S1 Pro में Hill-Hold फीचर भी दिया गया है.

क्या है कीमत

भारत में Ola S1 का एक्स-शोरूम प्राइस 99,999 और Ola S1 Pro का एक्स-शोरूम प्राइस 1,29,999 तय किया गया है. हालांकि, अलग-अलग राज्यों में कीमतें अलग-अलग रहेंगी. इन स्कूटर्स को 2,999 रुपये से शुरू हो रही EMI पर भी खरीदा जा सकेगा.

कंपनी के मुताबिक, 8 सितंबर, 2021 से स्कूटर्स की बिक्री शुरू हो जाएगी. अक्टूबर में 1,000 से ज्यादा शहरों में डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी. कस्टमर्स 499 रुपये के अमाउंट पर अपना स्कूटर बुक करा सकेंगे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT