ADVERTISEMENT

New Rules: 1 दिसंबर से हुए ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर कितना होगा असर

New Rules From December 1: हर महीने की शुरुआत में कुछ ऐसे नियमों में बदलाव किया जाता है, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालत सकते है. इनमें गैस की कीमत से लेकर बैंकों की ब्याज दर और कई तरह के बदलाव शामिल हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:43 PM IST, 01 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

New Rules From Today: आज गुरुवार से दिसंबर का महीना शुरु हो गया है. हर महीने की शुरुआत में कुछ ऐसे नियमों में बदलाव किया जाता है, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालत सकते है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आज से कौन-कौन से नियम बदल गए हैं. इसके साथ ही यह आपकी जेब और जिंदगी पर कितना असर डालेंगे.

LPG सिलेंडर की नहीं बदली कीमतें

तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर यानी LPG सिलेंडर के नए रेट जारी कर दिए गए हैं. हालांकि, इसमें न तो आम लोगों को राहत मिला है और न हीं उनकी जेब पर भार बढ़ा है. आज 1 दिसंबर, 2022 को गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछले महीने की पहली तारीख को यानी 1 नवंबर को कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार,आज  यानी 1 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में  कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1744 रुपये है. वहीं, रसोई गैस के दाम भी स्थिप हैं. आपको बता दें कि दिल्ली समेत देश के चार महानगरों में गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं  किया गया है.

ATF की कीमतो में हुई 2.3 प्रतिशत की कटौती

जेट फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में 2.3 प्रतिशत की कटौती की गई है. यह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में नरमी को दर्शाता है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL)  द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF Price Cut) की कीमत 2,775 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 2.3 प्रतिशत घटकर 1,17,587.64 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई हैं. जिससे एयरलाइन कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि किसी भी फ्लाइट के 
ऑपरेशन कॉस्ट में जेट फ्यूल यानी एटीएफ का लगभग 40 फीसदी हिस्सा होता है. इससे हवाई सफर सस्ती होने की उम्मीद है. 

इस महीने 13 दिनों तक बैंकों की छुट्टियां

दिसंबर महीने में बैंक 13 दिन बंद रहने वाले हैं. इन 13 दिनों तक बैंकों की छुट्टियां (December Bank Holiday) चलेंगी. इनमें क्रिसमस और गुरु गोविंद सिंह के जन्मदिन के साथ अलग-अलग राज्यों में पड़ने वाले त्योहार की छुट्टियां  और साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं. इस बीच आप बैंकों से जुड़ी सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगें. तो अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है जिसे आप किसी न किसी वजह से टाल रहे हैं तो उसे जितना जल्दी हो सके पूरा कर ले, नहीं तो आपको इस काम को निपटाने में दिक्कतें आ सकती हैं. आप बैंकिंग से जुड़े किसा भी काम के लिए बैंक जान से पहले यह जरूर पता कर लें कि किस दिन बैंक की छुट्टी है. हालांकि, आप बैंकों की छुट्टी के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम के जरिये पैसे की लेनदेन या अन्य काम कर सकते हैं. इस सुविधाओं पर बैंकों की छुट्टी का कोई असर नहीं पड़ेगा. 

रिटेल डिजिटल रुपये की लॉन्चिंग

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 1 दिसंबर को डिजिटल रुपये (Digital Rupee) को लॉन्च करने जा रहा है. इसे पायलट परीक्षण के तहत के खुदरा इस्तेमाल के लिए जारी किया जाएगा. इस पायलट परीक्षण में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के आठ बैंक शामिल होंगे. रिटेल डिजिटल रुपया (Retail Digital Rupee) एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा. आरबीआई ने कहा कि एक दिसंबर को क्लोज्ड यूजर ग्रुप (सीयूजी) में चुनिंदा जगहों पर यह परीक्षण किया जाएगा. इसमें ग्राहक एवं बैंक मर्चेंट दोनों शामिल होंगे. रिटेल डिजिटल रुपया (Retail Digital Rupee) का उपयोग मोबाइल फोन और अन्य उपकरणों पर डिजिटल वॉलेट के माध्यम से  लेनदेन के लिए  किया जा सकता है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT