@Instagram/saanandverma 
Image Credit- Pexels Created By- Ruchi Pant

ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले 7 अनोखे जीव

 1. स्टोनफिश (Stonefish): यह इंडो-पैसिफिक में पाई जाने वाली एक विषैली मछली है, जो चट्टानों और मूंगे के बीच छिपकर खुद को छिपाने में सक्षम होती है और परेशान होने पर जहरीला डंक मारती है।

Image Credit: Pixabay

2. लीफी सी ड्रैगन (Leafy Sea Dragon): यह दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के तट पर पाई जाने वाली एक समुद्री मछली है, जो अपनी पत्तेदार संरचनाओं के लिए जानी जाती है, जो इसे समुद्री शैवाल और केल्प के बीच बेहतरीन तरीके से छिपने में मदद करती हैं।

Image Credit: Pinterest/Alistairkiwi

3. सदर्न कैसोवरी (Southern Cassowary): यह न्यू गिनी और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के वर्षावनों में पाया जाने वाला एक बड़ा, उड़ानहीन पक्षी है, जो अपने नीले और काले पंखों और खतरनाक किक के लिए जाना जाता है। 

Image Credit: Pexels 

4. रेड हैंडफिश (Red Handfish): यह तस्मानिया की गंभीर रूप से संकटग्रस्त मछली की एक प्रजाति है, जिसे उसके हाथ जैसे पंखों से पहचाना जाता है, जिनका उपयोग वह समुद्र तल पर चलने के लिए करती है।

Image Credit: Phys.org

5. शुगर ग्लाइडर्स (Sugar Gliders): ये छोटे, निशाचर मार्सुपियल्स, जो ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी के मूल निवासी हैं और अपने अंगों के बीच झिल्ली का उपयोग करके पेड़ों के बीच ग्लाइड करने के लिए जाने जाते हैं।

Image Credit: Pixabay 

6. डुगोंग्स (Dugongs): ये गर्म तटीय जल में पाए जाने वाले बड़े समुद्री स्तनधारी हैं, जो मानाटीज के निकट संबंधी हैं और घास खाने के लिए जाने जाते हैं।

Image Credit: Pixabay

7. फ्रिल्ड लिजर्ड (Frilled Lizard): यह उत्तरी ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी की मूल निवासी छिपकली है, जो अपनी गर्दन के चारों ओर बड़े फ्रिल के लिए प्रसिद्ध है, जिसे वह शिकारियों को डराने के लिए फैलाती है। 

Image Credit: Pixabay

और देखें

दुनिया में मौजूद 6 रहस्यमयी जगहें

click here