Image credit: Pexels

Yearender
2023 में सुर्खियों में रहीं ये खबरें

Image credit: PTI

पहलवान, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मलिक, जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन में सैकड़ों पहलवानों के साथ शामिल हुए. पहलवानों ने बीजेपी सांसद और राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवान का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया.

Image credit: ANI

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया, जिन्हें आम आदमी पार्टी के नंबर 2 नेता के रूप में देखा जाता था, को दिल्ली की अब खत्‍म हो चुकी शराब नीति से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में 26 फरवरी को गिरफ्तार किया गया.

Image credit: NDTV

भाजपा ने मार्च में त्रिपुरा में चुनाव जीतकर और मेघालय तथा नागालैंड में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल होकर पूर्वोत्तर में अपना प्रभाव मजबूत किया.

Image credit: ANI

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मार्च में एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था. गुजरात की एक अदालत ने उन्हें 'मोदी' सरनेम पर टिप्पणी के लिए मानहानि मामले में दोषी ठहराया था.

Image credit: PTI

जेल में बंद गैंगस्टर और पूर्व सांसद अतीक अहमद फरवरी में उमेश पाल की दिनदहाड़े हत्या के बाद सुर्खियों में आए. 15 अप्रैल को, अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ को तीन लोगों ने गोली मार दी.

Image credit: NDTV

खालिस्तानी अलगाववादी नेता अमृतपाल सिंह फरवरी में तब सुर्खियों में आए जब उनके एक सहयोगी को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद उनके समर्थकों ने पंजाब के अजनाला में एक पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया. 23 अप्रैल को अमृतपाल ने गुरुद्वारे के बाहर आत्मसमर्पण कर दिया.

Image credit: PTI

चीन को पछाड़कर भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया. भारत को अब अपने जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ मिलने की उम्मीद है, क्योंकि उसकी कुल आबादी में कामकाजी आबादी की हिस्सेदारी बढ़ रही है.

Image credit: NDTV

मई में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की और दक्षिणी राज्य में सत्ता में वापसी की. कई चुनावी असफलताओं के बाद यह जीत विपक्ष के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी.

Image credit: NDTV

मणिपुर में पहाड़ी जिलों में एक आदिवासी छात्र संगठन द्वारा निकाली गई विरोध रैली के बाद जातीय हिंसा भड़क उठी. इसका कारण मणिपुर HC द्वारा राज्य सरकार को मैती समुदाय की SC का दर्जा देने की मांग पर केंद्र को सिफारिश भेजने का निर्देश था.

Image credit: NDTV

इस साल भारत को नया संसद भवन मिल गया. पुराने भवन के ठीक बगल में स्थित, नए भवन का उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया.

Image credit: PTI

ओडिशा के बालासोर जिले में एक मालगाड़ी से टक्कर के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस दुर्घटना में 296 लोगों की मौत हो गई. 

Image credit: PTI

जुलाई में बेंगलुरु में एक बैठक के दौरान, लगभग 28 पार्टियों ने अगले साल होने वाले आम चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए एकजुट होने का फैसला किया.

Image credit: PTI

भारत के लिए इस वर्ष जश्न मनाने का सबसे बड़ा अवसर 23 अगस्त को आया, जब उसने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लैंडिंग करके विशिष्ट अंतरिक्ष क्लब में प्रवेश किया.

Image credit: PIB

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत ने दुनिया भर के नेताओं की मेजबानी की, इसके लिए दिल्ली को बेहतरीन तरीके से सजाया गया. भारत के लिए बड़ी उपलब्धि भारत, खाड़ी देशों और यूरोप को जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे पर समझौता था.

अल्पसंख्यक भारत में खुशहाल, FT से इंटरव्यू में बोले PM मोदी

Click Here