@Instagram/saanandverma 
Byline - Aishwarya Gupta


ट्यूब लाइट और बल्ब के आस पास लग रहा है कीट-पतंगों का जमावड़ा, अभी ट्राई करें ये टिप्स

18/10/2024

Image credit: Unsplash

आजकल छोटे-छोटे जीरे जैसे दिखने वाले उड़ते कीड़े, कीट-पतंगों हद से ज्यादा परेशान कर रहे हैं. ये खाने में गिर जाते हैं, साथ ही मुंह में भी घुस जाते हैं. 

Image credit: Unsplash

घर के सारे दरवाजे, खिड़कियां बंद करने के बाद भी ये घरों के अंदर घुस ही जाते हैं. साइज में ये इतने छोटे होते हैं कि ये छोटी सी खुली जगह से भी घर के अंदर रोशनी में आकर ये उड़ने लगते हैं.

Image credit: Unsplash

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे इन कीड़ों से चुटकी में छुटकारा मिलेगा.

Image credit: Lexica

लौंग के तेल को एक स्प्रे बॉटल में पानी में मिक्स करके डाल दें. शाम होते ही इस लौंग के तेल वाले पानी का छिड़काव कर दें. ये कीट-पतंगे को दूर भगाएगा.

Image credit: Lexica

नीम का तेल भी इस तरह के छोटे-छोटे कीट-पतंगों को भगाने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. नीम की तीखी और कड़वी गंध इन पतंगों का सफाया करने के लिए काफी है. 

Image credit: Lexica

यदि आपके घर में वाइट बल्ब, ट्यूबलाइट हैं तो उसे बंद करके रखें. इनकी जगह येलो बल्ब को जलाकर रखें. इसके प्रति ये छोटे-बड़े पतंगे अधिक अट्रैक्ट नहीं होते हैं. 

Image credit: Unsplash

आप थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर इसे स्प्रे बॉटल में भर दें. इसे कमरे, किचन, टॉयलेट में छिड़क दें. इससे पतंगे दूर भाग जाएंगे.

Image credit: Unsplash

कपूर जलाने से भी पतंगे भागते हैं. कपूर की तेज गंध और इससे निकलने वाले धुएं से पतंगे मर सकते हैं. साथ ही मच्छरों की भी इससे घर में कम एंट्री होगी.

और देखें

इन ब्रांडेड और अफोर्डेबल वीमेन फुटवियर को अभी कर लें अपने कलेक्शन में ऐड 

Click here