• होम
  • फ़ोटो
  • दुनिया की पहली ‘रंग बदलने वाली कार' BMW ने की पेश, जानें इसके बारे में

दुनिया की पहली ‘रंग बदलने वाली कार' BMW ने की पेश, जानें इसके बारे में

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • दुनिया की पहली ‘रंग बदलने वाली कार' BMW ने की पेश, जानें इसके बारे में
    1/5

    दुनिया की पहली ‘रंग बदलने वाली कार' BMW ने की पेश, जानें इसके बारे में

    कार खरीदते समय ज्‍यादातर लोग इस बात को लेकर कन्‍फ्यूजन में रहते हैं कि कौन का कलर वैरिएंट ठीक रहेगा। अगर हम आपसे कहें कि आने वाले वक्‍त में कलर ऑप्‍शंस का कोई मतलब नहीं रह जाएगा, तो क्‍या कहेंगे? जानी-मानी कार मेकर बीएमडब्‍ल्‍यू (BMW) ने इसका सॉल्‍यूशन खोज लिया है। जर्मन कार मेकर ने पिछले साल टेक्‍नॉलजी के सबसे बड़े ‘मेले' कंस्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स शो यानी CES में अपनी रंग बदलने वाली कार को दिखाया था। CES 2023 में कंपनी फ‍िर इसी विजन के साथ लौटी है।
  • BMW i Vision Dee है कॉन्‍सेप्‍ट कार
    2/5

    BMW i Vision Dee है कॉन्‍सेप्‍ट कार

    लास वेगास में चल रहे CES 2023 में BMW ने नई 'आई विजन डी' कॉन्सेप्ट कार के साथ एक बार फ‍िर से भविष्य की कारों की एक झलक पेश की है। साथ ही बताया है कि इनमें किस तरह की तकनीक को इस्‍तेमाल किया जा सकता है। BMW i Vision Dee एक कॉन्‍सेप्‍ट वीकल है। यह उनके लिए है, जो कार को रंग बदलते हुए देखना चाहते हैं।
  • 32 कलर्स के बीच कर सकती है स्विच
    3/5

    32 कलर्स के बीच कर सकती है स्विच

    BMW i Vision Dee मिड-साइज की सेडान है, जिसका बाहरी हिस्सा 32 कलर्स के बीच जल्दी से स्विच कर सकता है या कंबाइन हो सकता है। इसके लिए कार में ई-इंक का इस्‍तेमाल किया गया है। mashable की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2025 से बीएमडब्ल्यू के न्यू क्लास ईवी (Neue Klasse EV) मॉडल में यह टेक्‍नॉलजी देखने को मिलेगी।
  • पिछले साल दिखी कार से कैसे अलग?
    4/5

    पिछले साल दिखी कार से कैसे अलग?

    हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है, जब क‍ंपनी ने रंग बदलने वाली कार दिखाई है। पिछले साल भी CES में BMW ने उसकी आईएक्स फ्लो (iX Flow) को अनवील किया था। हालांकि तब कार सिर्फ काले से सफेद रंग में बदल सकती है। अब यह 32 तरह के रंग पेश कर सकती है, यानी BMW i Vision Dee के जरिए कंपनी ने पहली बार ई इंक तकनीक को पूरी तरह से पेश किया है।
  • नया हेड-अप डिस्प्ले भी पेश किया
    5/5

    नया हेड-अप डिस्प्ले भी पेश किया

    इस कॉन्‍सेप्‍ट कार के लिए बीएमडब्ल्यू ने अपने फैंसी और अपडेटेड हेड-अप डिस्प्ले (HUD) को भी पेश किया है। यह एक मिक्‍स्‍ड रिएलिटी पैनल है, जो पूरी विंड स्‍क्रीन को कवर करता है। इसमें ड्राइवर्स कई तरह की जानकारियां हासिल कर सकते हैं मसलन- ड्राइविंग इन्‍फर्मेशन, कम्‍युनिकेशन, एआर प्रोजेक्‍शन आदि। (सभी तस्‍वीरें, press.bmwgroup.com से)
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »