Wimbledon 2022: जोकोविच ने सातवीं बार जीता विंबलडन खिताब, करियर का 21वां ग्रैंडस्लैम टाइटल

Wimbledon 2022: इस जीत के बाद जोकोविच स्पेन के राफेल नडाल से 22 ग्रैंडस्लैम खिताब से सिर्फ एक ही खिताब  पीछे रह गए हैं.  

Wimbledon 2022: जोकोविच ने सातवीं बार जीता विंबलडन खिताब, करियर का 21वां ग्रैंडस्लैम टाइटल

Wimbledon 2022: सर्बिया के नोवाक जोकविच की यह विंबलडन में सातवीं खिताबी जीत रही

लंदन:

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने निक काइर्जियोस को हाकर अपना सातवां विंबलडन और करियर का 21वां ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डाल लिया. जोकोविच ने काइर्जियोस को 4-6, 6-3, 6-4 और 7-6 (7/3) से हराकर खिताब जीता. इस जीत के बाद जोकोविच स्पेन के राफेल नडाल से 22 ग्रैंडस्लैम खिताब से सिर्फ एक ही खिताब  पीछे रह गए हैं.  हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ जोकोविच की शुरुआत खराब रही और वह पहला सेट हार हगए थे, लेकिन यह उनका हारा इकलौटा सेट रहा. दोनों के बीच पहले सेट में खासी टक्कर देखने को मिली, लेकिन निक काइर्जियोस पहला सेट दो गेम के अंतर से 6-4 से अपने नाम करने में सफल रहे. इसके बाद से यहां से पीछे मुड़कर नहीं देखा और अगले तीनों सेट जीतकर बड़ा इतिहास रचने की ओर कदम बढ़ा दिए. 

शुरुआती चार गेम के बाद काइर्जियोस ने जोकोविच की सर्विस तोड़े हुए 3-2 की बढ़त हासिल कर ली. बाकी सेटों में दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्विस हासिल करने के लिए जंग चलती रही. इसके बाद जोकोचिच ने दूसरे सेट की शुरुआत में ही काइर्जियोस की सर्विस ब्रेक करते हुए 3-1 की बढ़त हासिल कर ली और यह सेट 6-3 से अपने नाम कर लिया. 

तीसरे सेट में भी बेहतरीन मुकाबला हुआ और 4-4 तक मुकाबला बराबर रहने तक दोनों ही खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी सर्विस पर पकड़ बरकरार रखी. लेकिन यहां से जोकोविच ने 0-40 के स्कोर से वापसी करते हुए बढ़त को 5-4 कर दिया. और यहां से जोकोविट ने सर्विस को बररकार रखते हुए सेट अपने नाम कर लिया. वहीं, दूसरे सेट में जोकोविच को कई अहम मौकों पर काइर्जियोस से ब्रेक प्वाइंट छीनने के लिए खासा जोर लगाना पड़ा, लेकिन ऐसे अहम पलों में जोकोविच का अनुभव प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी पर भारी पड़ा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, चौथे सेट में भी दोनों खिलाड़ियों के बीच जोरदा मुकाबला हुआ और यह सेट टाईब्रेकर में  पहुंच गया, लेकिन यहां भी अनुभी जोकोविच के आगे काइर्जियोस की नहीं चली और जोकोविच ने 6-1 की बढ़त हासिल कर ली.  काइर्जियोस ने वापसी की पुरजोर कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं ही हो सके.