Australian Open: नोवाक जोकोविच बने चैंपियन, 10वीं बार जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब

Australian Open: सर्बियाई खिलाड़ी ने सीधे सेटों में मुकाबला अपनी झोली में डालकर खिताब अपने नाम किया

Australian Open: नोवाक जोकोविच बने चैंपियन, 10वीं बार जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब

नोवाक जोकोविच ने फिर से साबित किया कि ऑस्ट्रेलिया ओपन में उनका कोई जोड़ नहीं है

खास बातें

  • फाइनल में ग्रीस के सिटसिपास को दी मात
  • जोकोविचा का 10वां ऑस्ट्रेलिया ओपन खिताब
  • कुल मिलाकर 22वां ग्रैंडस्लैम खाते में जमा किया
मेलबर्न:

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने एक और ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब अपनी झोली में डाल लिया है. उन्होंने ग्रीस के स्टेफानसे सिटसिपास को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 और 7-6 से हराकर करियर का 10वां ऑस्ट्रेलिया ओपन और कुल मिलाकर 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता. फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने शानदार शुरुआत की और पहला सेट 6-3 के अंतर से जीता. दूसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने जबरदस्त संघर्ष किया, लेकिन अंत में जोकोविच ने 7-6 के अंतर से जीत हासिल की। तीसरे सेट में भी सितसिपास ने वापसी की भरपूर कोशिश की, लेकिन जोकोविच से पार नहीं पा सके और जोकोविच ने यह सेट 7-6 के अंतर से जीत मैच अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही वह एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं. 

करो-मरो मुकाबले से पहले सोशल मीडिया ने उठाया भारत के स्टार प्लेयर के प्रदर्शन पर सवाल

दबाव में बेजा गलतियों ने डुबोया सिटसिपास को
फाइनल मुकाबले में सिटसिपास ने विजेता जोकोविच के मुकाबले ज्यादा विनिंग शॉट लगाए.  जहां जोकोविच ने 36 विनिंग शॉट लगाए, तो सिटसिपास ने 40 विजयी शॉट लगाए, लेकिन इस शानदार काम पर उनकी बेजा गलतियों ने पानी फेर दिया. यह बताता है कि सिटसिपास दिग्गज जोकोविच के खिलाफ कितना दबाव महसूस कर रहे थे. ग्रीस के इस उपविजेता खिलाड़ ने जहां 42 बेजा गलतियां कीं, तो जोकोविच ने सिर्फ 22 ही गलतियां कीं. नतीजा यह रहा कि इससे जोकोविच ने 112 प्वाइंट्स बटोरे, तो सिटसिपास केवल 94 ही अंक खाते में जमा कर सके. और यह बताता है कि अगर सिटसिपास से ये गलतियां नहीं होतीं, तो मैच पर असर पड़ सकता था. ग्रीक के तीसरी वरीय खिलाड़ी ने जोकोविच के मुकाबले से ज्यादा ऐस (15-7) लगाए, लेकिन 10वीं बार ऑस्ट्रे्लिया ओपन चैंपियन बने जोकोविच सर्विस के मामले में प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़े. जोकोविच का पहली सर्विस पर आंकड़ा (82-72) का रहा, तो दूसरी सर्विस पर यह 62-51 रहा. 


खिताब जीतने के बाद खासे भावुक दिखे जोकोविच
मुकाबला जीतने के बाद जोकोविच सीधे बॉक्स में चले गए जहां उनके परिवार और कोचिंग स्टॉफ ने उनका गले लगाकर स्वागत किया. इस मौके पर जोकोविच खासे भावुक हो गए और आंसुओं के साथ जमीन पर बैठकर कुछ मिनट तक  सुबकते रहे. यह टूर्नामेंट के इतिहास में जोकोविच का सबसे भावुक कर देने वाला पल रहा. इसके बाद वह कोर्ट पर प्लेयर सीट की ओर चले गए, लेकिन उनका रोना बंद नहीं हुआ. 
 

ये भी पढ़े- 

पठान में डेविड वॉर्नर ने शाहरूख खान को किया रिप्लेस, दखें मजेदार वीडियो

बाबर आजम और विराट कोहली में कौन है बेस्ट, अजहर ने बताया

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com