'भारत माता की जय' कहने से इनकार करने पर MIM विधायक महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित

'भारत माता की जय' कहने से इनकार करने पर MIM विधायक महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित

एमआईएम विधायक वारिस पठान

'भारत माता की जय' कहने से इंकार करने पर एमआईएम के विधायक वारिस पठान को बजट सत्र की शेष अवधि के लिए महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित किया गया है। वारिस पठान मुंबई के भायखला से विधायक हैं और पेशे से वकील हैं।

कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल ने MIM विधायक पर कार्रवाई की मांग की थी। इस प्रस्ताव को सरकार ने स्वीकार किया और निलंबन की कार्रवाई पूरी की गई।

'भारत माता की जय' के मुद्दे पर सदन में हंगामा
बता दें कि MIM विधायक इम्तियाज़ जलील राज्यपाल के अभिभाषण पर भाषण कर रहे थे। उनका बयान है कि महापुरुषों के मेमोरियल को बनाने के लिए टैक्स के पैसे इस्तेमाल न किया जाए।

इस पर शिवसेना के विधायक गुलाबराव पाटिल ने पूछा कि क्या आप महापुरुषों के प्रति सम्मान नहीं रखते। क्या आप भारतमाता की जय नहीं बोलेंगे?

इस पर MIM के विधायक वारिस पठान खड़े हुए। उन्होंने कहा कि 'भारत माता की जय' बोलने की सख़्ती नहीं हो सकती। ऐसा संविधान नहीं कहता। हम जय हिन्द बोलेंगे। 'भारत माता की जय' नहीं बोलेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके बाद सदन में भारी हंगामा हुआ। सदन की कार्रवाई दो बार स्थगित की गई। सदन के सर्वदलीय सदस्यों ने MIM के दो विधायक इम्तियाज़ जलील और वारिस पठान को सदन से निलंबित करने की मांग की।