Blood Sugar बहुत ज्यादा कम हो जाने पर इन 5 चीजों का कर लें सेवन, मिलता है इंस्टेंट रिलीफ 

Foods For Low Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर बढ़ जाने के साथ-साथ ब्लड शुगर बहुत ज्यादा कम ना हो जाए इस बात का भी ख्याल रखना पड़ता है. यहां खाने की उन चीजों की सूची दी गई है जो लो ब्लड शुगर होने पर खाई जा सकती हैं. 

Blood Sugar बहुत ज्यादा कम हो जाने पर इन 5 चीजों का कर लें सेवन, मिलता है इंस्टेंट रिलीफ 

Low Blood Sugar: इन फूड्स से लो ब्लड शुगर की दिक्कत हो जाएगी दूर. 

खास बातें

  • इस तरह दूर होगी लो ब्लड शुगर की दिक्कत.
  • शरीर में वापस आएगी ताकत.
  • बेहोशी से भी मिलेगा छुटकारा.

Diabetes: शरीर का ब्लड शुगर बहुत ज्यादा कम हो जाए तो उसे हाइपोग्लाइसीमिया (Hypoglycemia) कहते हैं. डायबिटीज के मरीज को जितना ध्यान ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ने से रोकने पर देना पड़ता है उतना ही इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है कि शरीर का ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा कम ना हो जाए. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा कम हो गया है तो यहां बताए गए 5 फूड्स आप खा सकते हैं. लो शुगर (Low Sugar) लेवल इससे सामान्य हो जाएगा और आपकी तबीयत भी बिगड़ने से बच जाएगी. 

Uric Acid को रॉकेट की रफ्तार से बढ़ा सकती हैं ये 5 चीजें, वक्त रहते इनसे परहेज करना है समझदारी 


लो ब्लड शुगर होने पर खाएं ये फूड | Foods For Low Blood Sugar 

a6vgcafo


शहद 


स्वाद में शहद मीठा जरूर होता है लेकिन बहुत ज्यादा ब्लड शुगर कम होने पर यह आपकी हालत बिगड़ने से भी बचाएगा. ब्लड शुगर कम हो जाने पर सिर्फ एक चम्मच शहद (Honey) खाने पर ही आपको अच्छा महसूस होने लगेगा और आपका ब्लड शुगर बैलेंस हो जाएगा. 


फलों का जूस 


फलों के जूस जैसे सेब का जूस, संतरा, अनानास या फिर क्रेनबेरी के जूस को शुगर लेवल ठीक करने के लिए खाया जा सकता है. आपको जूस पीते समय उसकी मात्रा का भी ख्याल रखना है कि आप आधे कप तक ही जूस पिएं. इतना जूस आपकी हालत सामान्य करने के लिए काफी होगा. 


ताजा फल या सूखे मेवे 


कुछ फलों या फिर कुछ ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) के टुकड़े लेकर खा लीजिए. अगर बिल्कुल सही मात्रा की बात करें तो तकरीबन 15 अंगूर या फिर आधा केला खाया जा सकता है. वहीं, अगर आपके पास किशमिश हो तो आप आधा चम्मच किशमिश खा सकते हैं. इसके अलावा आधा सेब या संतरा भी खाया जा सकता है. 


दूध 

अपने ब्लड शुगर लेवल को ठीक करने के लिए आप फैट फ्री मिल्क पी सकते हैं. फैट फ्री मिल्क आपके शुगर लेवल को जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ाएगा और आपकी सेहत भी नहीं बिगड़ेगी. इसे पीने के लिए सिर्फ एक कप दूध ही लें. 


चीनी 


ब्लड शुगर बहुत ज्यादा कम हो जाने पर व्यक्ति के बेहोश होने तक की स्थिति भी आ जाती है. ऐसे में एक चम्मच चीनी (Sugar) खाई जा सकती है. अगर आपको लो ब्लड प्रेशर के कारण चक्कर आने लगे हैं तो एक चम्मच चीनी खा लें. आपको कुछ देर में ठीक महसूस होने लगेगा. 

चेहरे पर दिखने वाले फोड़े-फुंसियों के दाग इस एक तेल से हटा सकती हैं आप, जान लीजिए कैसे करते हैं इस्तेमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com