World Students Day 2021: मिसाइलमैन के ये हैं अनमोल वचन, अब्दुल कलाम की जयंती पर इन नेताओं ने किया नमन

Missile Man: भारत मां के सपूत, मिसाइल मैन, राष्ट्रपुरुष, राष्ट्र मार्गदर्शक, महान वैज्ञानिक, महान दार्शनिक, सच्चे देशभक्त न जाने ऐसी कितनी उपाधियों से पुकार जाता रहा है भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी को. चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी ये खास बातें

World Students Day 2021: मिसाइलमैन के ये हैं अनमोल वचन, अब्दुल कलाम की जयंती पर इन नेताओं ने किया नमन

World Students Day 2021: सभी के मार्गदर्शक रहे मिसाइलमैन से जुड़ी हैं ये दिलचस्प बातें

नई दिल्ली:

APJ Abdul Kalam Birthday Special : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम के धनुषकोडी गांव में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. सूरज की तरह चमकने के लिए सूरज की तरह जलना पड़ता है के अपने विचार को चरितार्थ करने वाले भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान वैज्ञानिक, शिक्षक एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती विश्व युवा दिवस के रूप में मनाई जाती है. डॉ. कलाम की प्रसिद्धि, महानता, युवा सोच और आजीवन शिक्षक की भूमिका में रहने की वजह से संयुक्त राष्ट्र संघ ने उनके सम्मान में सन् 2010 में उनके जन्मदिवस 15 अक्टूबर को विश्व विद्यार्थी दिवस  (World Students Day) के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया. भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी को भारत मां के सपूत, मिसाइल मैन, राष्ट्रपुरुष, राष्ट्र मार्गदर्शक, महान वैज्ञानिक, महान दार्शनिक, सच्चे देशभक्त न जाने ऐसी कितनी उपाधियों से पुकार जाता था. स्कूली बच्चों को उनके जीवन से प्रेरणा मिले, इसी उद्देश्य से उनके जन्मदिन को विश्व विद्यार्थी दिवस  (former President APJ Abdul Kalam) के रूप में सयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मनाने का निर्णय लिया गया था. डॉ. कलाम को स्नेहपूर्वक 'जनता का राष्ट्रपति' कहा जाता है. रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की क्षमताओं को मजबूत करने में अमूल्य योगदान के लिए कलाम को हमेशा याद किया जाएगा.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर आज (शुक्रवार) उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए 'कू' (Koo App) किया, 'सपने देखना और उसे साकार करने का मंत्र युवाओं को देने वाले भारत के पूर्व राष्ट्रपति, डॉ. ए.पी.जे.अब्दुल कलाम जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन्!'.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर 'कू' (Koo App) किया, 'भारत के पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम जी की जयंती पर उन्हें कोटिशः नमन'.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अब्दुल कलाम की जयंती पर 'कू' (Koo App) किया, 'भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान वैज्ञानिक, शुचिता, सरलता, पारदर्शिता एवं प्रतिबद्धता की प्रतिमूर्ति, 'भारत रत्न', 'मिसाइल मैन' डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धापूर्ण नमन. भारतीयता को समग्रता में साकार करता आपका व्यक्तित्व-कृतित्व हमारे लिए पथ प्रदर्शक है'.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने कलाम की जयंती पर 'कू' (Koo App) किया, 'भारत रत्न से सम्मानित पूर्व राष्ट्रपति डॉ. #APJAbdulKalam जी की जयंती पर श्रद्धासुमन. भारत को अंतरिक्ष शक्ति बनाने के साथ राष्ट्र के सुरक्षा तंत्र को सशक्त करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वे एक ऐसे राष्ट्रभक्त थे जिन्होंने अपने जीवन का प्रत्येक क्षण देश को समर्पित किया.'

अब्दुल कलाम से जुड़ी खास बातें (APJ Abdul Kalam Quotes In Hindi)

  • पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को 'मिसाइल मैन' के नाम से भी संबोधित किया जाता है. डॉक्टर अब्दुल कलाम को प्रोजेक्ट डायरेक्टर के रूप में भारत का पहला स्वदेशी उपग्रह SLV-3 प्रक्षेरपास्त्र बनाने का श्रेय हासिल है.
  • अब्दुल कलाम ने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक और विज्ञान के व्यवस्थापक के रूप में अगले चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) संभाला व भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों में भी शामिल रहे थे.
  • 1974 में डॉ. कलाम ने भारत द्वारा पहले मूल परमाणु परीक्षण के बाद से दूसरी बार 1998 में भारत के पोखरान-द्वितीय परमाणु परीक्षण में एक निर्णायक, संगठनात्मक, तकनीकी और राजनैतिक भूमिका निभाई थी.
  • भारतीय गणतंत्र के ग्यारहवें निर्वाचित राष्ट्रपति थे अब्दुल कलाम. वह भारत के पूर्व राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता के रूप में विख्यात थे.
  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हैं.
  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास के कार्यों के लिए भारत में मिसाइल मैन के रूप में जाना जाने लगा.
  • डॉक्टर कलाम ने स्वदेशी लक्ष्य भेदी (गाइडेड मिसाइल्स) को भी डिज़ाइन किया था.
  • कलाम सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी व विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दोनों के समर्थन के साथ 2002 में भारत के राष्ट्रपति चुने गए.
  • पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम आजाद अक्सर अपनी बातों से युवाओं का उत्साह और मनोबल बढ़ाने का काम किया करते थे.
  • 27 जुलाई 2015 की शाम अब्दुल कलाम भारतीय प्रबंधन संस्थान में 'रहने योग्य ग्रह' पर एक व्याख्यान दे रहे थे, जब उन्हें जोरदार कार्डियक अरेस्ट (दिल का दौरा) हुआ और ये बेहोश हो कर गिर पड़े. लगभग 6:30 बजे गंभीर हालत में इन्हें बेथानी अस्पतालों में आईसीयू में ले जाया गया और दो घंटे के बाद उनकी मृत पुष्टि कर दी गई.