World Heart Day: दिल की दिक्कतों को करना चाहते हैं दूर, तो इस एक सूखे मेवे को बना लीजिए डाइट का हिस्सा 

World Heart Day 2022: सेहत पर यूं तो सभी सूखे मेवे अलग-अलग तरह से असर दिखाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट कौनसा है? नहीं, तो जानने के लिए पढ़िए लेख. 

World Heart Day: दिल की दिक्कतों को करना चाहते हैं दूर, तो इस एक सूखे मेवे को बना लीजिए डाइट का हिस्सा 

Dry Fruits For Heart Health: यह मेवा दिल की सेहत रखता है अच्छी. 

खास बातें

  • इस तरह रखें दिल का ख्याल.
  • रोगों से दिल रहेगा दूर.
  • दिल की सेहत होगी बेहतर.

World Heart Day: दिल की सेहत के महत्व पर प्रकाश डालने और लोगों को इस विषय में जागरूक करने के लिए ही हर साल 29 सितंबर के दिन विश्व ह्रदय दिवस मनाया जाता है. इस साल की ही बात करें तो अनेक लोगों को हार्ट अटैक (Heart Attack) या सडन कार्डियाक अरेस्ट के चलते अपनी जान गंवाते देख गया है. ऐसे में इस दिन का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. खानपान में सही बदलाव किए जाएं तो शरीर को स्वस्थ्य रखकर, कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोककर और अनेक रोगों से बचकर दिल की सेहत (Heart Health) अच्छी रखी जा सकती है. साथ ही, ऐसा एक सूखा मेवा भी है जिसे दिल की सेहत के लिए खासतौर से अच्छा माना जाता है. यह ड्राई फ्रूट है अखरोट, लेकिन ऐसा-वैसा अखरोट (Walnuts) नहीं बल्कि खास तरह का अखरोट. 

World Heart Day: थोड़ी सी सावधानी और बचाव के साथ ही सही डाइट से रखें दिल की दिक्कतों को दूर 


दिल की सेहत के लिए अखरोट | Walnuts For Heart Health 


रिसर्च के अनुसार, कैलिफोर्निया अखरोट दिल की सेहत के लिए खासतौर से अच्छे होते हैं. अगर आप इन अखरोट को खाकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करते हैं तो आपका दिल कई बीमारियों से बचा रहेगा. असल में इन अखरोट में पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स यानी गुड फैट्स कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (Cholesterol Levels) को सामान्य रखते हैं और ब्लड शुगर को कम करने में असरदार हैं. 

इसके साथ ही, हालिया स्टडी के अनुसार हाई प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 वाले फूड्स को हेल्दी हार्ट की डाइट का हिस्सा बनाया जाना चाहिए. अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के अनुसार, हफ्ते में 3 से 4 बार सूखे मेवे खाना, जिनमें अखरोट भी शामिल हों, दिल के रोगों की चपेट में आने के खतरे को कम करते हैं. 


कब और कितने अखरोट खाएं 


रोजाना आप मुट्ठीभर अखरोट यानी 28 ग्राम तक अखरोट का सेवन कर सकते हैं. मुट्ठीभर अखरोट खाने से आपको 2.5 ग्राम तक एसेंशियल प्लांट बेस्ड ओमेगा-3, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर के साथ अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं. वैसे तो आप अखरोट पूरे साल ही दिन में कभी भी खा सकते हैं लेकिन शाम का समय अखरोट खाने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इससे आपको रात के समय नींद भी अच्छी आती है. 


आप अखरोट को डाइट (Diet) में शामिल करने के लिए इन्हें सादा खा सकते हैं, सलाद में डाल सकते हैं, दही में मिलाकर खा सकते हैं, स्मूदी और शेक्स में मिला सकते हैं या फिर स्नैक्स की तरह भी इन्हें खाया जा सकता है.

Durga Puja में पहली बार कर पाएंगे मेटावर्स यूनिवर्स का अनुभव, जानिए क्या है Metaverse का मतलब और Metapujo 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com