World food day मनाने की है ये खास वजह, चलिए सीखिए सॉफ्ट कढ़ी पकौड़े बनाने की आसान ट्रिक

World food day : विश्व खाद्य दिवस की शुरूआत 16 अक्टूबर सन् 1945 को हुई थी. इस दिन को मनाने का प्रस्ताव हंगरी के पूर्व कृषि मंत्री और खाद्य मंत्री डॉ पाल रोमानी ने रखी थी.

World food day मनाने की है ये खास वजह, चलिए सीखिए सॉफ्ट कढ़ी पकौड़े बनाने की आसान ट्रिक

World food day की शुरूआत 16 अक्टूबर सन् 1945 को हुई थी.

World food day 2022 : आज 150 से अधिक देश विश्व खाद्य दिवस मना रहा है. वर्ल्ड फूड डे मनाने के पीछे का उद्देश्य भुखमरी को मिटाना और भोजन के महत्व के प्रति लोगों को जागरुक करना है. इस दिन पोषक तत्वों से भरपूर खाना एक स्वस्थ्य जीवन के लिए कितना जरूरी है उसके बारे में बताया जाता है. इस दिन जगह जगह पर सेमिनार आयोजित किया जाता है ताकि इसके महत्व के बारे में बताया जा सके. विश्व खाद्य दिवस की शुरूआत 16 अक्टूबर सन् 1945 को हुई थी. आपको बता दें कि इस दिन को मनाने का प्रस्ताव हंगरी के पूर्व कृषि मंत्री और खाद्य मंत्री डॉ पाल रोमानी ने रखी थी. इस बार की वर्ल्ड फूड डे की थीम ''लीव नो वन बीहाइंड''. इस वर्ल्ड फूड डे पर आज हम आपको सबको पसंद आने वाली डिश कढ़ी के मुलायम पकौड़े बनाने का टिप्स बताने जा रहे हैं. 

कढ़ी के मुलायम पकौड़े कैसे बनाएं

- कढ़ी पकौड़ा बनान के लिए सामग्री 3 बड़े चम्मच बेसन, आधा चम्मच मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, 1 चुटकी सोडा और पानी.

- पहले आप एक बाउल में बेसन, मिर्च पाउडर, नमक और सोडा मिला लीजिए. इसके बाद अच्छे से बेसन को फेट लीजिए. जब तक की वो अच्छे से मिल ना जाएं. 

- ध्यान रखें पकौड़े बनाने के लिए पकौड़े का घोल ज्यादा पतला ना बने.और पकौड़े हमेशा मीडियम फ्लेम पर ही तलें. जब पकौड़े सुनहरे हो जाएं तो उसे निकाल लीजिए.

- अगर आपके पकौड़े फुलते नहीं हैं तो उन्हें गरम पानी में डाल दीजिए 5 मिनट के लिए फिर निचोड़ कर कढ़ी में डाल दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com