World Breastfeeding Week 2022: दूध पिलाने वाली मां कर सकती हैं ये 5 योगासन, सेहत को मिलते हैं कई फायदे

Yoga For Breastfeeding Mothers: बच्चे को स्तनपान करवाने वाली मां योगा कर सकती हैं. सेहत और मनमस्तिष्क को बेहतर करते हैं ये योगासन.  

World Breastfeeding Week 2022: दूध पिलाने वाली मां कर सकती हैं ये 5 योगासन, सेहत को मिलते हैं कई फायदे

World Breastfeeding Week 2022: दूध पिलाने वाली मां खुद को ऐसे रखें फिट. 

World Breastfeeding Week: हर साल 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है और इस बार की थीम है 'प्रोटेक्ट ब्रेस्टफीडिंग: एक साझा जिम्मेदारी'. इसमें तो कोई दोराय नहीं कि मां का दूध (Breast Milk) बच्चे के लिए किसी अमृत समान होता है जो बच्चे को हर वो पोषक तत्व प्रदान करता है जिसकी उसे जरूरत होती है. ना सिर्फ बच्चे बल्कि स्तनपान कराने वाली मां (Breastfeeding Mothers) को भी दूध पिलाने से फायदा मिलता है. वहीं, बेहतर खानपान के साथ ही अपनी सेहत को अच्छी रखने के लिए स्तनपान करवाने वाली मां को शारीरित गतिविधियां भी करनी चाहिए. निम्न ऐसे ही कुछ योगासन (Yoga Poses) की सूची है जो ब्रेस्टफीड (Breastfeed) करवाने वाली मां कर सकती हैं. 

ब्रेस्टफीट कराने वाली मांओं के लिए योगा | Yoga For Breastfeeding Mothers


अधोमुख श्वानासन 

इस योगा को करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं. अब अपने पंजो को और हाथों को जमीन पर टिकाए रखें और बाकी शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं. इसके बाद इस पोज को कुछ देर होल्ड करें. ध्यान रहे आपके दोनों पैर आपस में जुड़े रहें और चेहरा हाथों की बराबरी में नीचे की तरफ झुका हो. 


बालासन 

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बालासन (Balasana) करना बाएं हाथ का खेल होगा. इसके लिए अपने दोनों पैरों को सामने की तरफ रखकर बैठें. अपनी कमर को झुकाएं और सिर को घुटनों के बीच तक लेकर आएं. आपके हाथ, पैर और माथा जमीन को छूने चाहिए. इसके बाद इस पोज को 10 से 15 सेकंड के लिए होल्ड करें. आप इसके 4 से 5 सेट कर सकते हैं. 

चक्रवाकासन 


शरीर के लिए चक्रवाकासन योग बेहद अच्छा है. इस आसन को करने के लिए अपने हाथों और पैरों के बल खड़े हो जाएं बिल्कुल वैसे ही जैसे चार पैरों वाला जानवर होता है. अब अपनी पीठ को ऊपर की तरफ उठाएं और फिर शरीर नीचे की तरफ लाएं जिससे शरीर 'U' एल्फाबेट की तरह नजर आए. इसे आराम-आराम से करें और हड़बड़ी ना मचाएं. 

पश्चिमोत्तासन 

अपने दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठें. आपके दोनों पैर आपस में चिपके हुए होने चाहिए और पैरों के पंजे सामने की तरफ रखें. अब झुककर अपने हाथों से पैरों के पंजो को छूने की कोशिश करें. आपका पेट और छाती जांघों को छूनी चाहिए.

भुजंगासन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस योग को कोबरा पोज (Cobra Pose) के नाम से भी जाना जाता है. इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अब अपने ऊपरी शरीर को उठाएं और हाथों को सामने की तरफ रखकर सहारा लें. आपकी कमर और शरीर का निचला हिस्सा जमीन से लगा हुआ होना चाहिए. 10 से 20 सेकंड तक इस पोज को होल्ड करें. आप इसके 4 से 5 सेट कर सकती हैं.