World Blood Donor Day 2021: क्यों मनाते हैं विश्व रक्तदान दिवस? जानिए ब्लड डोनेट करने के बड़े फायदे

World Blood Donor Day 2021: वर्ल्ड ब्लड डोनर डे हर साल 14 जून को मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन ने विश्व रक्तदान दिवस की शुरुआत साल 2004 में की थी.

World Blood Donor Day 2021: क्यों मनाते हैं विश्व रक्तदान दिवस? जानिए ब्लड डोनेट करने के बड़े फायदे

World Blood Donor Day 2021: जानिए ब्लड डोनेट करने के बड़े फायदे

नई दिल्ली:

World Blood Donor Day 2021: वर्ल्ड ब्लड डोनर डे हर साल 14 जून को मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन ने विश्व रक्तदान दिवस की शुरुआत साल 2004 में की थी. विश्वभर में खून की कमी को पूरा करने के मकसद से वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है. यह  दिन दुनियाभर में नियमित रूप से रक्तदान करने की जरूरत के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. 

कई बार जानलेवा बीमारियों से पीड़ित मरीजों को रक्तदान कर बचाया जा सकता है. लेकिन, रक्तदान सिर्फ किसी को नई जिंदगी देने में मदद नहीं करता है, बल्कि रक्तदान करने वालों को इससे काफी लाभ होते हैं. आइए जानते हैं रक्तदान करने के फायदे.

- वजन कम करने में मददगार
नियमित रूप से रक्तदान करने से वजम कम होता है और व्यक्ति की सेहत में सुधार होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के अनुसार, 450 मिली रक्तदान करने से आपके शरीर में लगभग 650 कैलोरी बर्न होती हैं. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप वजन कम करने के लिए रक्तदान करें. रक्तदान करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

- दिल की बीमारी का खतरा कम
नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन के स्तर को नियंत्रण में रख जा सकता है. इससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. शरीर में बड़ी मात्रा में आयरन के बनने से ऑक्सीडेटिव डैमेज हो सकता है, जो एजिंग, दिल के दौरे, स्ट्रोक आदि के खतरे को बढ़ाता है. 


नए ब्लड सेल बनने में मदद करे
रक्तदान करने से शरीर में नई कोशिकाएं बनने में मदद होती हैं. रक्तदान करने के बाद आपके शरीर का सिस्टम बोन मैरो की मदद से डोनेशन के 48 घंटे के अंदर काम करने लगता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- लिवर की समस्या होती है कम
खून डोनेट करने से लिवर से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है. शरीर में ज़्यादा आयरन की मात्रा लिवर पर दवाब डालती है और रक्तदान से आयरन की मात्रा बैलेंस हो जाती है.