Women's Day 2023: महिलाओं के दिल की सेहत अच्छे रखते हैं ये 5 फूड, हार्ट अटैक का खतरा रहता है दूर 

Women's Health: ऐसे बहुस से फूड्स हैं जिनके रोजाना सेवन से महिलाओं की सेहत दुरुस्त रह सकती हैं. इन चीजों को खाने पर दिल की दिक्कतों से भी मिल सकती है निजात. 

Women's Day 2023: महिलाओं के दिल की सेहत अच्छे रखते हैं ये 5 फूड, हार्ट अटैक का खतरा रहता है दूर 

Foods For Heart Health: दिल की सेहत के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं कुछ फूड्स. 

International Women's Day: आएदिन सुनने में आता है कि किसी को चलते-चलते दिल का दौरा पड़ गया, किसी को एक्सरसाइज करते हुए तो किसी को डांस करते हुए हार्ट अटैक (Heart Attack) आ गया. इस तरह की खबरें चिंता में डाल देती हैं कि कहीं हम भी हार्ट अटैक के शिकार ना हो जाएं. हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने अपने सोशल मीडिया पर इस बात का खुलासा किया कि उन्हें कुछ ही दिनों पहले दिल का दौरा पड़ा था. ऐसे में यह और भी जरूरी हो जाता है कि हम उम्र बढ़ने के साथ-साथ दिल की सेहत (Heart Health) पर पहले से ज्यादा ध्यान देना शुरू करें. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें महिलाएं अपने दिल का ख्याल रखने के लिए खानपान का हिस्सा बना सकती हैं. 

Chhoti Holi: कल मनाई जाएगी छोटी होली, आज ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजिए खास रंग-बिरंगी शुभकामनाएं 

महिलाओं के दिल की सेहत के लिए फूड्स | Foods For Women's Heart Health 

ऑलिव ऑयल 


खाना बनाने के लिए और सलाद या टोस्ट वगैरह के साथ भी ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का सेवन किया जा सकता है. ऑलिव ऑयल में दिल को दुरुस्त रखने वाले कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसके साथ ही, यह रक्त वाहिनियों में फैट या कहें कॉलेस्ट्रोल जमने से रोकता है. इस चलचे ऑलिव ऑयल को खानपान में शामिल करने पर कॉलेस्ट्रोल लेवल भी कम रहता है. बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) ही हार्ट अटैक का कारण बनता है. ऐसे में इसका स्तर कम ही रहना चाहिए. 


शकरकंदी 


फाइबर से भरपूर शकरकंदी सेहत के लिए बेहद अच्छी होती है. यह शरीर के ब्लड शुगर को भी सामान्य रखती है और इसके सेवन से ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता है. शकरकंदी में विटामिन ए और लाइकोपीन भी पाया जाता है जो सेहत के लिए अच्छा है. इसे उबालकर खाया जा सकता है, सलाद में डाल सकते हैं, इसकी चाट बनाई जा सकती है या अलग-अलग पकवान में शकरकंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


संतरा 


संतरा (Orange) ऐसा फल है जिसे आमतौर पर सालभर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें कॉलेस्ट्रोल से लड़ने वाला फाइबर पेक्टिन पाया जाता है. साथ ही, इसमें पौटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने में सहायक है. संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. 

ओट्स 

सेहत के लिए सबसे फायदेमंद फूड्स की गिनती में आता है ओट्स. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिसे खाने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती जिससे शरीर का फूड इंटेक कम होता है. इससे वजन नहीं बढ़ता और सामान्य रहता है. बता दें कि बढ़ा हुआ वजन हाई कॉलेस्ट्रोल का रिस्क फैक्टर है और कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर दिल की दिक्कतें होने लगती हैं. 

चेरीज 

मीठी चेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. इन्हें खाने पर रक्त धमनियां साफ रहने में मदद मिलती है और उन्हें सुरक्षा भी मिलती है. इन्हें अलग-अलग तरह से डाइट (Diet) में शामिल किया जा सकता है. चेरीज को सादा खा सकते हैं, चाट या सलाद में शामिल कर सकते हैं या फिर इन्हें सीरियल्स और ओट्स के साथ खाया जा सकता है. 

होली पर घर आये हैं कान्हा तो प्रभु श्रीकृष्ण के ये यूनिक और मॉडर्न नाम रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.