Women's Day 2023: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हैं अलसी के बीज, मिलते हैं ये 5 फायदे 

Women's Health: सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता को बेहतर करने के लिए भी अलसी के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए यहां. 

Women's Day 2023: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हैं अलसी के बीज, मिलते हैं ये 5 फायदे 

Flax Seeds Benefits For Women: गुणों से भरपूर होते हैं अलसी के बीज. 

Women's Day 2023: अलसी के बीजों को स्किन और सेहत दोनों के लिए ही अच्छा माना जाता है. साथ ही, इनका इस्तेमाल बालों पर भी किया जा सकता है. अलसी के बीजों (Flax Seeds) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और विटामिन आदि पाए जाते हैं. इन बीजों को वजन घटाने (Weight Loss) की डाइट का भी हिस्सा बनाया जाता है और बल्ड प्रेशर स्टेबलाइज करने के लिए भी इनका सेवन होता है. यहां जानिए महिलाओं की सेहत (Women's Health) पर अलसी के बीज खाने से क्या लाभ मिलते हैं और किस तरह वे स्किन और बालों पर इन बीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

इन 3 पत्तों के सेवन से Diabetes और Cholesterol का खतरा होता है कम, जानिए नाम और सेवन के तरीके 

महिलाओं के लिए अलसी के बीजों के फायदे | Flax Seeds Benefits For Women 


पाचन होता है बेहतर 


अलसी के बीज पाचन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. फाइबर से भरपूर होने के चलते अलसी के बीजों को खाने पर कब्ज (Constipation) की दिक्कत भी दूर होती है. वहीं, पेट में आयदिन होने वाली गड़बड़ियों से छुटकारा पाने के लिए भी इन बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

dg27jo6g

Photo Credit: iStock

वजन घटाने में मददगार 


अलसी के बीज खाने पर पेट लंबे समय तक भरे होने का एहसास होता है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटाने में सहायता मिलती है. वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को सुबह गर्म पानी के साथ भी खा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज सुबह खाली पेट खाएं और इन्हें खाने के बाद ऊपर से एक गिलास गर्म पानी पी लें. 


अलसी के बीजों का हेयर जैल 


बालों को बढ़ाने, घना बनाने और रूखे-सूखे बालों की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए अलसी के बीजों का जैल (Flax Seeds Gel) बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी अलसी के बीज लें और उन्हें एक पतीले में पानी लेकर उबालने के लिए रख दें. जब अलसी के बीजों से लसरदार पदार्थ निकलता दिखने लगे तो इन्हें पीस लें और ठंडा करके मलमल के कपड़े से छानें. बालों के लिए अलसी के बीजों का जैल तैयार है. 

ब्लड शुगर होती है कम 


अलसी के बीजों के सेवन से डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को भी फायदा है. फाइबर और मैग्नीशियम के अच्छे स्त्रोत होने के चलते अलसी के बीज ब्लड शुगर कम करने में सहायक साबित होते हैं. इन्हें सलाद, ओट्स या अन्य खाने की चीजों में मिलाकर भी खा सकते हैं. 

tdi9jn88


निखर जाती है स्किन 


चेहरे पर भी अलसी के बीजों से बनाए गए जैल को लगाया जा सकता है. इसे लगाने के लिए एलोवेरा जैल में अलसी के बीजों का जैल मिलाएं और चेहरे पर मलते हुए लगाएं. 10 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लेने पर मुलायम और साफ नजर आने लगता है.

d9g9r6vg

Parenting Tips: पिता को पता होनी चाहिए अपनी बेटी के बारे में ये 5 बातें, लाडली संग रिश्ता हो जाएगा मजबूत 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.