पालक और पनीर को क्यों नहीं खाना चाहिए एकसाथ, एक्सपर्ट से जानिए वजह और सेहत पर पड़ने वाला असर

Palak-Paneer: स्वादिष्ट पालक पनीर एकसाथ खाने की सलाह नहीं देतीं न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल. जानिए क्या है वजह. 

पालक और पनीर को क्यों नहीं खाना चाहिए एकसाथ, एक्सपर्ट से जानिए वजह और सेहत पर पड़ने वाला असर

Bad Food Combinations: जानिए क्यों नहीं खाना चाहिए पालक-पनीर साथ. 

Healthy Tips: हम में से कितने ही लोग हैं जिनकी फेवरेट डिश है पालक पनीर. चाहे इसे घर पर बनाकर खाया जाए या होटल से मंगाकर, स्वाद में लाजवाब लगता है. लेकिन, आपको शायद सुनकर हैरानी हो कि पालक और पनीर को एकसाथ खाना सेहत के लिए बुरा हो सकता है. सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल (Nmami Agarwal) ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अंकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर इस बात का जिक्र किया कि पनीर और पालक को एकसाथ नहीं खाना चाहिए. ये दो ऐसे फूड कोंबिनेशंस हैं जो एकसाथ अच्छा असर नहीं दिखाते. जानिए नमामी के अनुसार पालक पनीर (Palak Paneer) सेहत को कैसे प्रभावित करता है. 

इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए मखाने का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है Makhana नुकसानदायक 


पालक पनीर साथ क्यों नहीं खाना चाहिए | Why Palak And Paneer Shouldn't Be Eaten Together 

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल का कहना है, "हेल्दी ईटिंग का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आप सही समय पर सही चीजें खाएं बल्कि इसका यह मतलब भी है कि आप सही कोंबिनेशन में चीजों का सेवन करें."

बता दें कि ऐसे कई फूड हैं जिन्हें खाने पर वे एकदूसरे के पोषक तत्वों को सोख लेते हैं और शरीर को उन्हें खाने पर किसी तरह का फायदा नहीं होता है. ऐसे ही दो कोंबिनेशन वाले पोषक तत्व हैं कैल्शियम और आयरन. जैसा कि स्वष्ट है कि पनीर कैल्शियम (Calcium) से भरपूर होता है और पालक आयरन से. नमामी के अनुसार, "एकसाथ खाने पर पनीर का कैल्शियम पालक से आयरन (Iron) को सोख लेता है. अगर आप पालक का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो पालक को आलू या फिर कोर्न के साथ पकाकर खाएं."

अन्य बुरे फूड कोंबिनेशन 

  • पालक और पनीर के अलावा और भी कई फूड कोंबिनेशन (Food Combinations) हैं जो सेहत के लिए अच्छे साबित नहीं होते, जैसे पालक से बनी डिशेज को कॉफी या चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. चाय में मौजूद पॉलीफेनोल्स और टैनिन्स आयरन के एब्जोर्प्शन को बाधित करते हैं. 
  • दूध और सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरे को साथ नहीं खाना चाहिए. इससे पेट में दर्द और एसिडिटी (Acidity) की समस्या हो सकती है. 
  • चिकन और आलू को भी साथ नहीं खाना चाहिए. यह दोनों ही प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर होते हैं और इंसुलिन को बढ़ा सकते हैं. 
  • ऑलिव ऑयल को सूखे मेवों के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनके फैट्स और प्रोटीन आपस में मेल नहीं खाते और पचाने में मुश्किल होते हैं. 

शरीर में कैल्शियम की कमी बनती है कई दिक्कतों की वजह, इन 5 चीजों को खाकर दूर करें Calcium Deficiency

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.