Health tips : ये 5 योगासन आपकी एकाग्रता को करेंगे बेहतर, यहां जानिए उन आसनों के बारे में

Yogasan for brain : योगासन को रूटीन में शामिल करना बहुत जरूरी होता है. ये आपको कई तरह के हेल्थ इश्यूज से छुटकारा दिलाते हैं, तो चलिए जानते हैं उन योगासन के बारे में जो आपकी एकाग्रता को बेहतर करेंगे.

Health tips : ये 5 योगासन आपकी एकाग्रता को करेंगे बेहतर, यहां जानिए उन आसनों के बारे में

Health tips : अपने दिमाग को शांत और आराम से रखने के अलावा, एकाग्रता में सुधार के लिए योग करें.

Yogasan benefits : कुछ लोगों का कहना होता है कि उन्हें कुछ भी याद नहीं रहता है, चीजें जल्दी भूल जाते हैं किसी काम में मन नहीं लगता है. जिसके चलते रोजमर्रा के जीवन में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण उनके काम पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. उनका हमेशा कहना होता है कि वो क्या करें जिससे उनकी एकाग्रता बेहतर हो. तो आपको बता दें कि योगासन (Yogasan for brain) को रूटीन में शामिल करना बहुत जरूरी होता है. ये आपको कई तरह के हेल्थ इश्यूज से छुटकारा दिलाते हैं, तो चलिए जानते हैं उन योगासन के बारे में जो आपकी एकाग्रता को बेहतर करेंगे.

कंसंट्रेशन के लिए क्या करें | Concentration improvement yoga

डायमेंड पोज | Diamond pose

अपने दिमाग को शांत और आराम से रखने के अलावा, एकाग्रता और स्मृति क्षमता में सुधार के लिए इस ब्रेन योग का अभ्यास करना अच्छा होता है. ये आपकी एकाग्रता को बेहतर करेगा.

शोल्डर स्टैंड पोज | Shoulder stand pose

यह मस्तिष्क योग एकाग्रता और ध्यान को बढ़ाता है. योग शास्त्र के अनुसार सर्वांगासन को आपके शरीर के सभी अंगों को बेहतर बनाता है. इससे आपकी सेहत बहुत बेहतर होती है और स्मरण शक्ति में भी सुधार होता है.

हलासन | Halasan

यह आसन आपकी इंद्रियों को एक्टिव रखने का काम करता है. यह आपके नर्वस सिस्टम के लिए बेहतर होता है. इससे पीठ की स्ट्रेचिंग भी बेहतर होती है. यह आपके पोश्चर को भी बेहतर करने का काम करता है.

स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड | Standing forward bend

यह मस्तिष्क योग ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है. यह मानसिक तीक्ष्णता और समृति में भी सुधार करता है. इसलिए आज से आप यहां बताए जा रहे योग को करना शुरू कर दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com