इन 12 चीजों को खाने से शरीर में नहीं होती है कभी विटामिन डी की कमी, यहां देखिए जानिए नाम

vitamin e : आज हम भी आपके लिए विटामिन ई से भऱपूर (vitamin e) ऐसे 12 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

इन 12 चीजों को खाने से शरीर में नहीं होती है कभी विटामिन डी की कमी, यहां देखिए जानिए नाम

Health tips : जब भी आप विटामिन ई सप्लीमेंट का सेवन करें उससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिए.

Vitamin E food : अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी होती है तो आपको आंखों की कमजोरी, बाल झड़ना, अंगों का सुन्न पड़ जाना, चलने फिरने में दिक्कत होना, फेस पर दाने निकलने जैसे लक्षण नजर आने लगेंगे. जब आपको इसके बारे में पता चलता है तो आप इसकी भरपाई करने वाले फूड की तलाश में निकल जाते हैं. तो आज हम भी आपके लिए विटामिन ई से भऱपूर (vitamin e) ऐसे 12 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

कितने विटामिन ई कितनी जरूरत

- विटामिन ई का सेवन 14 वर्ष से अधिक उम्र के मेल औऱ फीमेल को 15 मिलिग्राम सेवन करना चाहिए. जबकि ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए 19 मिलिग्राम विटामिन ई का खाना चाहिए.

विटामिन ई फूड सोर्स

  • सूरजमुखी, सोयाबीन तेल, सरसों का तेल, बादाम, मूंगफली, चुकंदर, पालक, कद्दू, लाल शिमल मिर्च, शतावरी, आम, एवोकाडो शामिल है.

  • विटामिन ई की कमी का कारण विटामिन ई फूड को ना खाना और जेनेटिक भी हो सकता है. इसके कारण सीलिएक डिजीज, कोलेस्टेटिक लीवर डिजीज, सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसी समस्या हो सकती है.

  • जब भी आप विटामिन ई सप्लीमेंट का सेवन करें उससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिए. इसके  ज्यादा सेवन से ब्लड फ्लो बाधित होता है, दस्त और उल्टी की समस्या शुरू हो जाती है. इससे स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

काजोल और रानी मुखर्जी खूबसूरत साड़ी में दुर्गा पंडाल पहुंचीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com