शरीर में अगर हो जाती है Vitamin की कमी तो नजर आने लगते हैं ये 5 लक्षण, हो जाइए सावधान !

Health tips : विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे मिनरल्स का सही मात्रा में शरीर तक ना पहुंच पाने की वजह से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिसका असर अलग-अलग तरीकों से शरीर में नजर आने लगता है जिसका जिक्र लेख में किया गया है.

शरीर में अगर हो जाती है Vitamin की कमी तो नजर आने लगते हैं ये 5 लक्षण, हो जाइए सावधान !

Vitamin A, C, E, Iron की कमी आ गई है तो आपके बाल तेजी से झड़ना शुरू हा जोएंगे

Vitamin deficiency symptoms : कभी-कभी हमारे शरीर में कुछ ऐसे बदलाव नजर आने लगते हैं कि समझ नहीं आता है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है, जैसे-बालों का ज्यादा झड़ना, नाखूनों का टूटना, आंखों की रोशनी मध्यम पड़ना. तो आपको बता दें कि यह परेशानियां अचानक से नहीं होती हैं, बल्कि लंबे समय से विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे मिनरल्स का सही मात्रा में शरीर तक ना पहुंच पाने की वजह से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिसका असर अलग-अलग तरीकों से शरीर में नजर आने लगता है इसलिए आप पहले से सतर्क हो जाएं.

विटामिन की कमी से क्या होता है

gnikh9h8
  • अगर आपके शरीर में विटामिन ए, सी, ई, आय़रन और कैल्शियम की कमी आ गई है तो आपके बाल तेजी से झड़ना शुरू हा जोएंगे और नाखून भी टूटने, आड़े तिरछे निकलने लगेंगे. ऐसे में आप अपनी डाइट में इन विटामिन से भरपूर फूड्स को शामिल कर लीजिए.
l6c17o8
  • मुंह में छाला निकलना खराब पेट या जूठा खा लेने से ही नहीं होता है बल्कि विटामिन की कमी भी होती है. आपको अपनी डाइट में थायमिन, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सिन और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से इस समस्या से राहत मिल सकती है.
ehm044e8
  • मसूड़ों में खून भी विटामिन की कमी से आ सकता है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित होती है. ऐसे में आप अखरोट, बादाम, खजूर जैसे ड्राई फ्रूट का सेवन करें. 
ts04dmn
  • वहीं विटामिन ए की कमी से रतौंधी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आपको अपनी डाइट में विटामिन ए वाले फूड को शामिल कर लेना चाहिए. इसके लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com