Health tips : Vitamin D 3 की कमी के कारण होती हैं ये सेहत संबंधी परेशानियां, ये रही लिस्ट

Vitamin d3 : शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी होती है तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसमें से आज हम डी 3 के बारे में बात करने जा रहे हैं आखिर इसकी कमी से क्या प्रभाव पड़ता है आपकी सेहत पर.

Health tips : Vitamin D 3 की कमी के कारण होती हैं ये सेहत संबंधी परेशानियां, ये रही लिस्ट

इसकी कमी से अवसाद भी घर कर लेता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी घटती है.

खास बातें

  • विटामिन डी की कमी के लिए अपनी डाइट में अंडे, मछली का सेवन करें.
  • इसकी कमी से अवसाद घर कर लेता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है.
  • विटामिन डी 3 की कमी से शरीर की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं.

Vitamin d3 deficiency : शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए कई पोषक तत्वों (nutrients) की जरूरत होती है. इसलिए आहार में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम आदि को शामिल करना बहुत जरूरी है. शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी होती है तो इससे जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसमें से आज हम डी 3 (vitamin d3) के बारे में बात करने जा रहे हैं आखिर इसकी कमी से क्या प्रभाव पड़ता है आपके शरीर पर.

विटामिन डी 3 की कमी से क्या होता है ? What happens due to deficiency of Vitamin D3

p2c66vl

  • विटामिन डी 3 की कमी से शरीर की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. चलने फिरने में परेशानी महसूस होती है और तो और थकावट बहुत महसूस होती है.
2doj7n6o

  • इसकी कमी से अवसाद भी घर कर लेता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी घटती है. आप बहुत ज्यादा दुखी और उदास हो जाते हैं. इस विटामिन की कमी से नींद में से जुड़ी भी परेशानी होती है. आपको ढंग से सो नहीं पाते हैं.

विटामिन डी की कमी कैसे करें पूरा ? What to eat in Vitamin D deficiency?

  • आप विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए ओट्स और ऑरेंज दोनों के इस्तेमाल से इसकी कमी पूरी कर सकते हैं. इसको बनाने के लिए आपको रोस्टेड ओट्स 01 कप, संतरे का जूस 1 कप, सेब या केला 1 और सूखे मेवे.

cs910cn8

  • इसको बनाने के लिए आप पहले ओट्स को धो लीजिए. फिर इसमें 1/4 कप संतरे का जूस डालें और 8 से 10 घंटे के लिए ढ़ककर रख दीजिए. अब केला या सेब के मिक्सर में पीस लीजिए. फिर इसमें भीगी ओट्स और संतरे के जूस को मिला दीजिए, साथ में ड्राई फ्रूट्स भी.

  • इस रेसिपी के अलावा विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए आप अपनी डाइट में अंडे, मछली का सेवन करें. इसके अलावा रोजाना आधा घंटे धूप में बिताएं. यह सबसे अच्छा तरीका है विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com