Burning Urine : पेशाब करते समय होने लगी है जलन, तो इसके पीछे है बड़ी वजह, यहां जानिए

Women health : यूरिन इंफेक्शन पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलता है. आखिर इसके पीछे की वजह क्या है इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे.

Burning Urine : पेशाब करते समय होने लगी है जलन, तो इसके पीछे है बड़ी वजह, यहां जानिए

Health tips : यूरिन इंफेक्शन से निजात पाने के लिए विटामिन सी वाले फलों का सेवन करें.

खास बातें

  • यूरिन इंफेक्शन में तली भूनी चीजें ना खाएं.
  • नारियल पानी और सामान्य पानी का सेवन करें.
  • इस दौरान मदिरा और मांस मछली का सेवन बिल्कुल ना करें.

UTI infection : अगर आपको पेशाब करते समय जलन, दर्द, पेशाब के रंग का हल्का होना, पेशाब में झाग बनना, खून आने जैसे लक्षण नजर आएं तो मतलब आपको यूटीआई इंफेक्शन हो गया है. मूत्र संक्रमण की समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती हैं. आखिर पेशाब में जलन (burning urine) होने के कारण क्या है कभी आपने सोचा है अगर नहीं तो आज इस लेख में आपको स्पष्ट हो जाएगा तो चलिए जानते हैं मूत्र संक्रमण के पीछे की मुख्य वजह, ताकि आप सतर्क रह सकें. 

पेशाब में जलन का कारण | Reason of burning urine 

- अगर आपको पेशाब करते समय जलन महसूस होती है तो इसका मततलब आपने पानी का सेवन कम कर दिया है. इसके अलावा आप ज्यादा गरम और तली भूनी चीजें आहार में ज्यादा शामिल कर रहे हैं. 

- इसके अलावा गुर्दे की पथरी के कारण भी मूत्र संक्रमण होता है. वहीं, जो लोग दवाईयों का सेवन ज्यादा करते हैं उन्हें भी पेशाब करते समय जलन महसूस होती है. कुछ लोग नींद और डिप्रेशन की दवाई खाते हैं जिसके कारण उन्हें इस समस्या से जूझना पड़ता है. 

- अगर आपको इस तरह की परेशानी होती है तो सबसे पहले पानी की मात्रा शरीर में बढ़ाएं. इस समस्या में नारियल का पानी बहुत फायदेमंद होता है

- वहीं, यूरिन इंफेक्शन से निजात पाने के लिए आप विटामिन सी वाले फलों का सेवन करें. यह पेशाब में होने वाली जलन को कम करने में कारगर होते हैं. साथ ही इससे स्किन और हेयर प्रॉब्लम की भी समस्या से निजात मिलती है.

- जब पेशाब में जलन की समस्या हो तो मीठी ड्रिंक, मांस मछली, चाय, कॉफी, अल्कोहल, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. यह सारे खाद्य पदार्थ समस्या को बढ़ावा देने का काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जैकलीन फर्नांडिस से मनी लॉन्ड्रिंग केस में सात घंटे तक हुई पूछताछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com