Cardamom benefits : बड़ी इलायची खाने से इस गंभीर बीमारी में मिलता है जबरदस्त फायदा, अब आप भी करें सेवन

home remedy tips : आयुर्वेद (ayurvedic tips) में हर मर्ज का इलाज होता है. ऐसे में आज हम आपको बड़ी इलायची के बारे में बता करेंगे. ये कैसे आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है उसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं.

Cardamom benefits : बड़ी इलायची खाने से इस गंभीर बीमारी में मिलता है जबरदस्त फायदा, अब आप भी करें सेवन

Gharelu ilaj : बड़ी इलायची का इस्तेमाल पेट से जुड़ी परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है.

Badi ilaichi ke fayde : हमारा किचन ऐसी जगह होता है घर की जिसपर स्वाद और सेहत दोनों निर्भर होता है व्यक्ति का. जब भी हमें कोई सेहत संबंधी परेशानी होती है तो हम सबसे पहले घरेलू इलाज (home remedy) की तरफ रुख करते हैं. आयुर्वेद (ayurvedic tips) में हर मर्ज का इलाज होता है. ऐसे में आज हम आपको बड़ी इलायची के बारे में बता करेंगे. ये कैसे आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है उसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं.

बड़ी इलायची के फायदे

- बड़ी इलायची का इस्तेमाल पेट से जुड़ी परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि भारत में मसाले जब भी बनाए जाते हैं उसमें बड़ी इलायची (badi ilaich) का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है.

- यह स्वाद में तीखी होती है लेकिन लाभकारी बहुत होती है. इसके सेवन से दिल की सेहत अच्छी होती है. यह आंतों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. यह नींद की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करती है.

- यह मसाला गुर्दे की पथरी को ठीक करने में भी मदद करता है...इसके अलावा सर्दी जुकाम में इसके उपयोग से बनी चाय रामबाण होती है.

- वहीं अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो इसका सेवन करने से आपको आराम मिलेगा. यह दांतों की सड़न और संक्रमण को ठीक करने का काम बखूबी करती है.

- बड़ी इलायची के एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मांसपेशियों को तंदुरुस्त रखने में भी सहायक होते हैं. लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है. इससे आपकी पेट की सेहत खराब हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.