क्या सनस्क्रीन और सनब्लॉक में होता है अंतर, यहां पाइए इसका जवाब

Beauty product: सनस्क्रीन (sunscreen) और सनब्लॉक (sunblock) दोनों ही प्रोडक्ट हमें सूरज की तेज किरणों से बचाने का काम करते हैं लेकिन, इनमें कुछ बेसिक अंतर होते हैं, जिसे जान लेना अच्छा है.

क्या सनस्क्रीन और सनब्लॉक में होता है अंतर, यहां पाइए इसका जवाब

sunblock की स्थिरता ज्यादा होती है.

खास बातें

  • सनब्लॉक सनस्क्रीन की तुलना में ज्यादा देर तक चेहरे पर टिकता है.
  • सनस्क्रीन 4 घंटे बाद दोबारा से अप्लाई करें.
  • सनब्लॉक का पेस्ट थिक होता है.

Sunscreen VS Sunblock: गर्मियों के मौसम में अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. इस दौरान अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सबसे ज्यादा जिस ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty product) इस्तेमाल करते हैं, वह है सनस्क्रीन (sunscreen) और सनब्लॉक (sunblock). दोनों ही प्रोडक्ट हमें सूरज की तेज किरणों से बचाने का काम करते हैं लेकिन, इनमें कुछ बेसिक अंतर होते हैं, जिसे जान लेना अच्छा है. तो चलिए बताते हैं सनस्क्रीन और सनब्लॉक में अंतर (basic difference of sunscreen & sunblock) क्या होता है. 

सनस्क्रीन और सनब्लॉक में अंतर | Basic difference of sunscreen & sunblock

सनस्क्रीन 

सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों को सनस्क्रीन फिल्टर करने का काम करती है. यह सूरज की खतरनाक पराबैंगनी किरणों को हमारे चेहरे पर डायरेक्ट आने से रोकती हैं. हालांकि सनस्क्रीन में सनब्लॉक की तुलना में स्थिरता कम होती है. यह क्रीम पसीना आने पर बह जाती है. इसका असर 3 से 4 घंटे ही होता है, ऐसे में इसे दोबारा लगाना पड़ता है. गर्मियों में तो इसे बाहर निकलने से पहले लगाने की सलाह जरूर जी जाती है.

सनब्लॉक

सनस्क्रीन की तुलना में सनब्लॉक ज्यादा इफेक्टिव होता है. इसका उद्देश्य सूर्य की सभी हानिकारक किरणों को रोकना है. आपको बता दें कि यह क्रीम अलग तरीके से बनाई जाती है जिससे इसका पेस्ट गाढ़ा होता है. यही कारण है कि इसमें स्थिरता लंबी होती है और सूरज की किरणें हमारे चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं. इसके अलावा सनस्क्रीन को आसानी से साफ किया जा सकता है चेहरे से लेकिन, सनब्लॉक वक्त लेता है चेहरे से उतरने में. आप अगर स्विमिंग करती हैं, तो इस क्रीम को लगाकर ही पूल में उतरें अन्यथा सनबर्न का शिकार हो जाएंगी. एक बात और आप सनस्क्रीन के साथ सनब्लॉक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपकी त्वचा को दोगुना सुरक्षा प्रदान करेंगे.तो ये रहे सनस्क्रीन और सनब्लॉक में बेसिक अंतर.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर सिंह का दिखा गजब अंदाज, पर्पल आउटफिट में आए नजर 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com