Apple uses : सेब खाने से और जूस पीने से क्या फायदे पहुंचाते हैं शरीर को, यहां जानिए डिटेल

Apple nutrients : सेब के मिनरल्स की बात करें तो पोटैशियम, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीज, आयरन, माग्नीशियम, सेलेनियम और कॉपर पाया जाता है. वहीं, पानी की मात्रा 88.2, कार्बोहाइड्रेट 11.3, प्रोटीन 0.1, फैट 0.13, शूगर 9.62, फाइबर 0.2 होता है.

Apple uses : सेब खाने से और जूस पीने से क्या फायदे पहुंचाते हैं शरीर को, यहां जानिए डिटेल

Vitamin : सेब के जूस में विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक, कॉपर जैसे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं.

खास बातें

  • आंखों के लिए सेब का जूस बहुत फायदेमंद होता है. 
  • सेब का जूस कब्ज जैसी परेशानियों को दूर करता है.
  • सेब का जूस वजन कंट्रोल करने का भी काम बखूबी करता है.

Apple benefits : जब भी फल (fruits) की बात होती है तो सबसे पहला नाम सेब का लेते हैं. पूजा पाठ हो या सेहत (health) इसकी मौजूदगी मिल जाएगी. यहां तक जब बच्चा अक्षर पहचानना और बोलना सीखता है तो सबसे पहले वो ए फॉर एप्पल ही बोलता है. सेब ऐसा फल है, जो परियों की कहानियों में भी मिल जाता है. तो ऐसे में आज इस लेख में हम आपको इसके फायदे के बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं सेब के इस्तेमाल और फायदे.

सेब के फायदे और इस्तेमाल | Apple benefits and uses

-100 ग्राम जूस में इतने विटामिन होते हैं. विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी6, पैंटोथेनिक एसिड.

-वहीं, मिनरल्स की बात करें तो पोटैशियम, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीज, आयरन, माग्नीशियम, सेलेनियम और कॉपर होता है. सेब के जूस में पानी की मात्रा 88.2, कार्बोहाइड्रेट 11.3, प्रोटीन 0.1, फैट 0.13, शूगर 9.62, फाइबर 0.2 होता है.

-सेब का जूस पीने से दिल का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक करता है. इसलिए यह दिल के लिए अच्छा होता है. यह अस्थमा रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसको नियमित पीने से पल्मोनरी की बीमारी कम होती है. 

- आंखों के लिए सेब का जूस बहुत फायदेमंद होता है. इसमें  सेब के जूस में विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक, कॉपर जैसे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी आंखों के लिए लाभकारी होते हैं.

- सेब का जूस कब्ज जैसी परेशानियों को दूर करता है. इसके फाइबर मल मूत्र को त्यागना आसान करते हैं. इसके पीने से पेट संबंधी परेशानी नहीं होती है.

- वहीं, सेब का जूस वजन कंट्रोल करने का भी काम बखूबी करता है. यह वजन घटाने में अहम किरदार निभाता है. इसलिए वेट लॉस जर्नी में इसका सेवन जरूर करें. अपने आहार में इसको शामिल करना अच्छा साबित होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com