अगर आपको हड्डियों में रहती है दर्द और बहुत ज्यादा थकान तो आज से शामिल कर लीजिए इन Foods को डाइट में

Diet tips : अगर भरपूर मात्रा में विटामिन डी शरीर को नहीं मिल पा रही है तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है

अगर आपको हड्डियों में रहती है दर्द और बहुत ज्यादा थकान तो आज से शामिल कर लीजिए इन Foods को डाइट में

Health tips : बच्चों की शरीर को 10 माइक्रोग्राम विटामिन डी और वयस्कों 15 माइक्रोग्राम की जरूरत है.

Bone health : अगर आपको बेवक्त थकान और हड्डियों वा मांसपेशियों में दर्द रहती है तो इसका मतलब आप अपनी दिनचर्या में कुछ गड़बड़ियां कर रहे हैं. इसका मतलब आप सही पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल नहीं कर रहे हैं और भरपूर मात्रा में विटामिन डी शरीर को नहीं मिल पा रही है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है ताकि इसकी भरपाई की जा सके. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

रोज कितने विटामिन डी की जरूरत होती है

- आपको बता दें कि हर दिन नवजात और बच्चों की शरीर को 10 माइक्रोग्राम विटामिन डी और वयस्कों 15 माइक्रोग्राम और बुजुर्गों को 20 माइक्रोग्राम की आवश्यकता होती है.

- विटामिन डी का नेचुरल सोर्स है सूरज की रोशनी. इसके लिए आप रोजाना 10 से 15 मिनट धूप में जरूर बैठें. इससे आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी ग्रहण कर लेंगे. 

- इसके अलावा विटामिन डी का सोर्स संतरे का जूस, रोज 3 आउंस साल्‍मन, मछली, अंडे, मशरूम, दही, दूध खा सकते हैं. ये बेस्ट डाइट है विटामिन डी के लिए. लेकिन आपके शरीर में विटामिन डी की कमी जरूरत से ज्यादा हो गई है तो इंजेक्शन भी लगवा सकते हैं.

-विटामिन-डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों में अकड़न महसूस हो सकती है. ऐसा धूप में कम निकलने वाले लोगों के साथ ज्यादा होता है. आपको बता दें कि महिलाओं, बुजुर्गों, गहरे रंग की त्वचा वालों, मोटे लोगों में विटामिन डी की कमी का खतरा ज्यादा रहता है तो इन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.