Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए इस एक ड्रिंक को पीने पर ही दिख सकता है असर, जानिए इसका नाम

Weight Loss Drink: यहां ऐसी ड्रिंक के बारे में बताया जा रहा है जिसे वजन कम करने के लिए पिया जा सकता है. इस ड्रिंक से पेट की चर्बी भी कम होने लगती है.  

Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए इस एक ड्रिंक को पीने पर ही दिख सकता है असर, जानिए इसका नाम

How To Lose weight: वजन घटाने के लिए अच्छी है यह ड्रिंक. 

खास बातें

  • इस तरह घटने लगेगा वजन.
  • यह ड्रिंक दिखाएगा अच्छा असर.
  • पतले होने लगेंगे आप.

Weight Loss Diet: वजन घटाने में जद्दोजहद तो करनी पड़ती है लेकिन कुछ आदतों को जीवनशैली का हिस्सा बना लिया जाए तो यह काम आसान हो जाता है. डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स या ड्रिंक को शामिल करने और रोजाना उनका सेवन करने पर वजन घटाना आसान हो जाता है. ऐसी ही एक ड्रिंक (Weight Loss Drink) के बारे में इस लेख में बताया जा रहा है. एपल साइडर विनेगर या सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) को सही ढंग से पिया जाए तो यह कई हद तक पेट की चर्बी कम करने में असरदार साबित होता है. 

f4v0uf5g

Wrinkles Treatment: झुर्रियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, चेहरे पर उम्र की लकीरें नहीं बल्कि दिखेगा निखार 

वजन कम करने के लिए सेब का सिरका | Apple Cider Vinegar For Weight Loss 

सेब का सिरका सेब को फंर्मेंट करके बनाया जाता है. देखा जाए तो यह सेब का रस ही है लेकिन 2 स्टेप में होने वाली फंर्मेंटिंग की प्रक्रिया के बाद इसे तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए सेब को मैश करके उसमें यीस्ट और अनरिफाइंड शुगर डालकर उसका एल्कोहल बनता है जो फिर फ्रमेंट होकर एसेटिक एसिड में तब्दील हो जाता है. इसके बाद ही सेब का सिरका तैयार होता है और उसे इस्तेमाल में लाया जाता है. 

b5frh4po


वजन घटाने में सेब के सिरका का सीधा सेवन नहीं किया जाता बल्कि इसे पीने का भी एक सही तरीका होता है. लेकिन, यह तरीका जानने से पहले यह पता होना जरूरी है कि सेब का सिरका किस तरह असर दिखाता है. सेब का सिरका शरीर को डिटॉक्स (Detox) करता है जिससे नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिंस शरीर से निकल जाते हैं. 
सेब का सिरका एक लो कैलोरी ड्रिंक भी है जिसमें फैट (Fat) नहीं होता और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बेहद कम होती है. साथ ही, इसमें अनरिफाइंड शुगर होने के चलते इसे पीने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है. 
एक स्टडी के मुताबिक सेब का सिरका शरीर में फैट बनने से रोकता है. इस सिरके से मेटाबॉलिज्म पर भी अच्छा असर पड़ता है. इस चलते सेब के सिरके का सेवन किया जा सकता है. 

p1sh9u38


सेब के सिरके को वजन घटाने के लिए पीना चाहते हैं तो एक गिलास भरकर पानी लें और उसमें 2 चम्मच सेब का सिरका डाल लें. इस पानी को खाली पेट सुबह और शाम के समय पी सकते हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि आप सेब के सिरके को सादा कभी ना पिएं. सादा पीने पर सेब के सिरके से शरीर को नुकसान भी हो सकता है. बिना पानी में मिलाए पीने पर सेब के सिरके से दांतों के बाहरी इनेमल को नुकसान हो सकता है, गले में दर्द हो सकता है और सीने में जलन की शिकायत होने जैसे लक्षण दिख सकते हैं. 

चावल के आटे को चेहरे पर इस तरह लगाएंगी तो दमक उठेगी स्किन, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour Scrub 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.