दुबले हो आप अगर हर कोई ये कहकर टोकता है आपको तो इन नुस्खों को आजमकर देखिए एक बार

How to put on weight : अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें बहुत ज्यादा दुबले हो कहकर बार-बार टोका जाता है, तो अब से यहां बताए जा रहे नुस्खों को अपनाना शुरू कर दीजिए.

दुबले हो आप अगर हर कोई ये कहकर टोकता है आपको तो इन नुस्खों को आजमकर देखिए एक बार

Weight gain : डाइट में कैलोरी और फैट वाले खाद्य पदार्थों का करें सेवन.

Weight gain tips : आजकल लोग एक्सट्रा वजन घटाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. जिम से लेकर योगा तक. वहीं कुछ लोग इतने दुबले होते हैं कि उनका वजन बढ़ता ही नहीं चाहे वह कितना भी कुछ खा लें. इस पर लोगों का तर्क होता है क्योंकि वो बहुत ज्यादा चलते फिरते हैं इसलिए उनके शरीर पर चर्बी (fat) नहीं चढ़ती है. जबकि हाल ही में हुई एक रिसर्च (research) ने इसके पीछे का कारण कुछ और ही बताया है. 
 

क्या कहती है स्टडी 

शोधकर्ताओं के अनुसार, उन्होंने 150 लोगों पर रिसर्च की जो बहुत ज्यादा ही पतले थे. इन लोगों की तुलना सामान्य लोगों से की गई तो पाया गया कि पतले लोगों नें इनकी कंपैरिजन में फिजिकल एक्टिविटी 23 प्रतिशत कम की बैठने में समय ज्यादा बिताया. इतना ही नहीं उन्होंने सामान्य व्यक्तियों की तुलना में 12 प्रतिशत कम खाया था लेकिन उनका रेस्टिंग टाइम ज्यादा था फिर भी उनकी बॉडी ने फैट गेन नहीं किया. इससे ये पता लगता है कि उन्होंने खाना कम खाया जिसके कारण उनका वजन नहीं बढ़ा.

वेट गेन करने के तरीके | Weight gain tips

- केला (Banana) आपको इंस्टेंट एनर्जी तो देता है लेकिन यह आपका वजन भी बढ़ाने का काम करता है. केले में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं जो आपके वजन बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं. 

- अगर आप वजन तेजी से बढ़ाना चाहती हैं तो रोजाना खाली पेट भीगे हुअ बादाम का सेवन करें. इसमें विटामिन ई, प्रोटीन, मैंगनीज और फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व वजन बढ़ाने में सहायक हैं.

- किशमिश भी वेट गेन के लिए बेस्ट फ्रूट है. बस आपको रात को 5 से 7 किशमिश भिगो देना और सुबह खाली पेट खा लेना है. यह पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स है.

- अंगूर (Grapes) मीठे रस से भरपूर यह फल भी आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है. इसमें भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है जो वजन को तेजी से बढ़ाने में काम करता है. खुबानी (Apricot) में फ्रक्टोज के तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से भी आप एक आइडल वजन पा सकते हैं. 

- आम भी वजन बढ़ाने में पूरा सहयोग करता है. आप मैंगो शेक के रूप में इसका सेवन कर सकत हैं. आपको बता दें कि इससे कार्बोहाइड्रेट, नेचुरल शुगर और प्रोटीन मिलेगा शरीर को मिलेगा.

- आडू ( Peach)भी वजन बढ़ाने का काम करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. जो आपके वजन को बढ़ाने का पूरा काम करेगी.  आपको बता दें कि जो लोग अपने वजन को कम करने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए ये फल लाभदायक  नहीं हैं. बल्कि उनके लिए है जिनका वजन जरूरत से ज्यादा कम है वो इसके सेवन से अपने वजन में इजाफा कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com