Vitamin B12 की कमी पूरी करने के लिए इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल, यहां देखिए लिस्ट 

Vitamin deficiency : अगर आपको बार-बार चक्कर, पेट खराब और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है तो मतलब आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है.

Vitamin B12 की कमी पूरी करने के लिए इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल, यहां देखिए लिस्ट 

Vitamin b12 food source : विटामिन बी 12 की कमी को डेयरी प्रोडक्ट करते हैं पूरा.

Health tips : आपके शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिसमें कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन, मैग्नीशियम शामिल हैं. इनमें से किसी भी चीज की कमी बॉडी को हो जाए तो फिर थकान, कमजोरी, चिड़चिड़ापन आदि की समस्या होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने शरीर में न्यूट्रिशन की कमी ना होने दें. आपको बता दें कि शाकाहारी भोजन (vegetarian) करने वालों को विटामिन बी 12 (vitamin b12 ) की कमी बहुत ज्यादा होती है. जिसके कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां शुरू हो जाती हैं.इसलिए यहां पर वेजिटेरियन लोगों के लिए बी 12 फूड सोर्स (food source of vitamin b12) के बारे में बताया जा रहा है जिसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इन फूड्स को करें शामिल | include these food in diet

- दूध से बने उत्पादों को अपने खाने में शामिल करके बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. आपको बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं. आप अपने भोजन में दूध, दही, छाछ को आज से शामिल करना शुरू कर दीजिए.

- टेम्पेह भी अच्छा सोर्स है विटामिन बी 12 को पूरा करने का. यह सोयाबीन से तैयार किया जाने वाला फूड है. इसमें ना केवल विटामिन बी 12 मिलता है, बल्कि कैल्शियम प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, जिंक आदि की भी भरपाई होती है.

- फोर्टिफाइड फूडस भी विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स होती हैं. आप अपनी डाइट में चावल, दलिया आदि को शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि सरकारी स्कूलों में भी फोर्टिफाइड फूड्स ही मिड-डे मील में बांटा जाता है.न्यीट्रिशनल यीस्ट भी विटामिन बी 12 के लिए बेस्ट है. आप यीस्ट को स्नैक्स में छिड़कर भी खा सकते हैं. 

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

- इस विटामिन बी 12 की कमी से ध्यानकेंद्रित करने में परेशानी होती है. बार-बार चक्कर आना सिर घूम जाने की भी समस्या इससे होती है. वहीं, इससे पेट की भी समस्या का भी सामना करना पड़ता है, जैसे- एसिडिटी, पेट फूलना, जी मिचलाना आदि.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com