Fast Weight Loss: आज से सुबह शुरू कर दें ये काम, तेजी से पिघलने लगेगी चर्बी, फिर हर कोई पूछेगा पतले होने का राज

Best ways to burn fat : अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के समय ये 6 काम शुरू कर दें, फिर तेजी से वजन कम होने लगेगा. वो 6 चीजें.

Fast Weight Loss: आज से सुबह शुरू कर दें ये काम, तेजी से पिघलने लगेगी चर्बी, फिर हर कोई पूछेगा पतले होने का राज

weight loss tips : हम आपको बताते हैं 6 ऐसी चीजें जो आप अगर सुबह के वक्त करेंगे तो इससे आपका वजन तेजी से कम होगा.

Weight Loss Tips : वजन बढ़ना जितना आसान है उसे घटाना उतना ही मुश्किल. वेट लॉस करने में पसीने छूट जाते हैं. स्ट्रिक्ट डाइट (Diet) और घंटों जिम में पसीना बहाने के बावजूद कई बार हाथ लगती है तो बस निराशा.तो अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन (Weight Gain) से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए जिम में घंटों एक्सरसाइज, डाइट-शाइट सब कुछ कर चुके हैं, फिर भी वजन कम (Weight Loss) नहीं हो रहा? तो आइए आज हम आपको बताते हैं 6 ऐसी चीजें जो आप अगर सुबह के वक्त करेंगे तो इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और आप एकदम फिट (Fitness) और परफेक्ट बॉडी पा सकेंगे. 

qerdgu3g

सुबह करें ये बस येकाम तेजी से कम होगा वजन  | Do this in the morning, this work will reduce the weight fast

जल्दी उठने की आदत डालें 

जी हां, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने की कोशिश करनी चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार, सुबह जल्दी उठने से कई रोगों से छुटकारा मिलता है. साथ ही मोटापा भी दूर होता है.

ie2u6st8

गुनगुने पानी का सेवन करें 

सुबह उठते ही आप सबसे पहले गुनगुने पानी का सेवन करें, क्योंकि इससे आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई होती है, जो वेट लॉस में मदद करता है. आप साधारण पानी की जगह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर भी पी सकते हैं.

कितना पानी पिएं 

अब आप सोच रहे होंगे कि सुबह के समय हमें कितना पानी पीना चाहिए? तो एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह के समय 500 मिलीलीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म 30% तक बढ़ जाता है. ऐसे में आप 500 मिलीलीटर  या एक से दो गिलास पानी का सेवन सुबह के समय जरूर करें.

एरोबिक्स करने से वजन होगा कम 

वेट लॉस के लिए जिम में वेटलिफ्टिंग करने की जगह अगर आप साधारण वर्कआउट जैसे- एरोबिक्स, ब्रिस्क वॉक, साइकिलिंग, स्विमिंग भी करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगता है.

न्यूट्रिशन भरपूर नाश्ता करें 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको ब्रेकफास्ट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए और कभी भी अपने ब्रेकफास्ट को स्किप नहीं करना चाहिए. आप इसमें प्रोटीन, फाइबर, जूस, फल, ओट्स आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं.

सुबह की धूप जरूर लें 

कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि सुबह की धूप हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है. यह ना सिर्फ हमें स्वस्थ रखती है बल्कि वजन को कम करने में भी मदद करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.