केले के छिलकों के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, फेंकने की बजाय करें ये

केले के साथ-साथ उसके छिलके को भी कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

केले के छिलकों के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, फेंकने की बजाय करें ये

केले के छिलके के फायदे

खास बातें

  • दांतों को करे सफेद
  • एक्ने करे खत्म
  • खुजली भगाए
नई दिल्ली:

पोटेशियम, विटामिन B6, विटामिन C, फाइबर और मैग्निशियम से भरे केले के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे. लेकिन कभी आपने केले के छिलकों के बारे में सुना है? जी हां, केले के साथ-साथ उसके छिलके को भी कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. आज यहां आपको इसी के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी केले के छिलकों को फेंकना बंद कर देंगे. 

ये भी पढ़ें - शरीर से दूर करना चाहते हैं ऐसे दाग तो अपनाएं ये 4 तरीके, हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा​

1. दांतों को करे सफेद
अगर आपके दांत पीले हो जाएं तो हफ्ते में दो बार केले के छिलके को अंदर की तरफ से दांतों पर रगड़ें. केले में मौजूद पोटेशियम और बाकि न्यूट्रिएंट्स दांतों का पीलापन हटाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें - इन 7 चीज़ों से होता है कैंसर, जिन्हें आप रोज़ाना खा रहे हैं​

2. खुजली भगाए
सर्दियों में स्किन में ड्रायनेस की वजह से खुजली होने लग जाती है. अगर आपको भी यही परेशानी हो तो खुजली वाली जगह पर केले का छिलका रगड़ें. आप चाहे तो इसमें शहद मिलाकर भी रगड़ सकते हैं. आपकी खुजली कुछ ही बार में हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी.  

ये भी पढ़ें - सिर्फ टेस्‍ट के लिए नहीं अच्‍छी हेल्‍थ के लिए रोज खाइए चटनी​

3. मसे हटाए
शरीर पर सफेद रंग के मसे बहुत परेशान करते हैं. ये परेशानी बच्चों में ज़्यादा देखी जाती है, जिनकी स्किन पर एक खास वायरस की वजह से यह मसे (वॉर्ट्स) बनने लग जाते हैं. आप उनकी स्किन पर इसे रगड़कर मसे को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं. बेहतर रिज़ल्ट के लिए इसे हफ्ते में दो बार स्किन पर रगड़े.
 
4. एक्ने करे खत्म
चेहरे से एक्ने को खत्म करने का सबसे बेस्ट तरीका है केले का छिलका. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टिज़ स्किन के दाग-धब्बों को कम करते हैं. इतना ही नहीं अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हो तब भी केले का छिलका आपके लिए बहुत फायदमंद साबित हो सकता है. इसके लिए बस अपने चेहरे पर हफ्ते में दो बार इसे दाग वाली जगह पर रगड़े. बस ध्यान रखें इसे ज़्यादा इस्तेमाल ना करें, वरना उस जगह स्किन का कलर सफेद पड़ सकता है.   

देखें वीडियो - केला खाने के फायदे
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com