Uric Acid करना चाहते हैं कम तो काम आएंगे ये 6 टिप्स, घटने लगेगा यूरिक एसिड और दूर होगी गाउट की दिक्कत

Uric Acid Home Remedies: ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं जो यूरिक एसिड घटाने और गाउट की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद साबित होते हैं. यहां जानिए कौनसे नुस्खे आते हैं काम. 

Uric Acid करना चाहते हैं कम तो काम आएंगे ये 6 टिप्स, घटने लगेगा यूरिक एसिड और दूर होगी गाउट की दिक्कत

How To Reduce Uric Acid: इस तरह कम होगा यूरिक एसिड का लेवल. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा यूरिक एसिड.
  • जोड़ों की सूजन भी होगी कम.
  • गाउट से मिलेगी राहत.

Gout Home Remedies: यूरिक एसिड एक केमिकल कंपाउंड और वेस्ट प्रोडक्ट है जो शरीर में प्यूरिन के बढ़ जाने पर फैल जाता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते होने लगती हैं जिनमें गाउट (Gout) प्रमुख है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जमा होने लगते हैं जिससे दर्द की शिकायत रहने लगती है और घुटनों में खासतौर से सूजन हो जाती है. हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) लेवल्स घटाने के लिए कुछ टिप्स काम आते हैं. इन घरेलू नुस्खों और टिप्स को अपनाना भी आसान है और गाउट की दिक्कत तेजी से ठीक भी होने लगती है. यहां जानिए यूरिक एसिड कम करने वाले असरदार उपायों के बारे में. 

Weight Loss: रोज सुबह करेंगे ये 5 काम तो खुद ही घटने लगेगा आपका वजन, नहीं करनी पड़ेगी एक्स्ट्रा मेहनत 

यूरिक एसिड कैसे कम करें | How To Reduce Uric Acid 

sn8vpe6


नींबू का रस 


आयुर्वेद में भी कई अलग-अलग तरीकों से नींबू के रस (Lemon Juice) का इस्तेमाल किया जाता है. नींबू का रस यूरिक एसिड को पिघलाने का काम करता है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो यूरिक एसिड घटाने में अच्छा असर दिखाते हैं. इसके अलावा, विटामिन सी से भरपूर आंवला, अमरूद और संतरे का सेवन भी यूरिक एसिड कम करने के लिए किया जा सकता है. 


एपल साइडर विनेगर 


ऑर्गेनिक एपल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का सही तरह से सेवन किया जाए तो शरीर का यूरिक एसिड घटने में मदद मिलती है. हालांकि, इसका सही तरह से सेवन करना जरूरी होता है. यूरिक एसिड घटाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच एपल साइडर विनेगर मिलाएं और पी लें. दिन में एक बार भी इसका सेवन करने पर यूरिक एसिड कम होने में मदद मिल सकती है. 

b5frh4po


बर्फ आएगी काम 


बढ़े हुए यूरिक एसिड से गाउट की दिक्कत हो जाती है और घुटनों व पैरों के जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जम जाते हैं जिनसे सूजन और दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में बर्फ से जोड़ों की सिंकाई की जा सकती है. बर्फ की सिंकाई सूजन और दर्द को खींच लेती है. 


शुगर वाली ड्रिंक्स से परहेज 


हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को शुगर वाले ड्रिंक्स से परहेज करना चाहिए. साथ ही खाने की उन चीजों से दूरी बनानी चाहिए जिनमें जरूरत से ज्यादा एडेड शुगर हो. इसके अलावा, एल्कोहल और अन्य मादक पदार्थों के सेवन से बचना जरूरी है. 

harmful drinks for health

Photo Credit: iStock


पिएं ढेर सारा पानी 


ढेर सारा पानी पीना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह शरीर से यूरिक एसिड निकालने में मददगार साबित होगा. बढ़े हुए यूरिक एसिड को फिल्टर करने में किडनी को मदद मिलेगी जिससे यूरिक एसिड शरीर से खुद ही बाहर निकलना शुरू हो जाएगा. वहीं, पर्याप्त पानी ना पीने पर शरीर पर इसका उलट प्रभाव देखने को मिलता है. 


करें वजन कम 


वेट मैनेजमेंट (Weight Management) भी यूरिक एसिड कम करने के लिए जरूरी है. शरीर का वजन कम होता जाएगा तो उतनी ही आसानी शरीर को यूरिक एसिड से छुटकारा पाने में होगी. वहीं, बढ़ा हुआ वजन यूरिक एसिड के खतरे को बढ़ाता है. 

e1nrer7

Women's Day 2023: महिलाओं के दिल की सेहत अच्छे रखते हैं ये 5 फूड, हार्ट अटैक का खतरा रहता है दूर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.