कॉमन स्किनकेयर और हेयरकेयर समस्याओं से निजाद पाने के लिए अपनाएं ये तरकीब

कई लोगों का ऐसा मानना है कि बॉलीवुड सेलिब्रेटी जिनकी फिल्म आप देखते हैं या जिन्हें आप सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं उन्हें स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है तो ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं है.

कॉमन स्किनकेयर और हेयरकेयर समस्याओं से निजाद पाने के लिए अपनाएं ये तरकीब

Don't let these beauty problems bring you down

कई लोगों का ऐसा मानना है कि बॉलीवुड सेलिब्रेटी जिनकी फिल्म आप देखते हैं या जिन्हें आप  सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं उन्हें स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है तो ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि बॉलीवुड सेलिब्रेटी स्क्रिन पर कैसे दिखते हैं. स्क्रिन पर उनके बाल और स्किन  परफेक्ट लगते हैं पर हकिकत में ऐसा नहीं होता है. हर किसी को कॉमन ब्यूटी समस्या होती है.हालांकि वे इसे उतना नहीं दिखा सकते हैं. वास्तव में अगर देखा जाए तो कुछ ब्यूटी समस्याएं बहुत आम हैं, जिससे लाखों लोग जुझ रहे हैं. इसमें पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं. कॉमन ब्यूटी समस्याओं से चिकित्सा सहायता, घरेलू उपचार और ब्यूटी प्रोडक्ट की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है. इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे कि ये सामान्य सौंदर्य समस्याएं वास्तव में क्या हैं और आप इन्हें कैसे ठीक कर सकते हैं. 

5ggvk1r

ये घरेलू टिप्स फॉलो करें

क्या आप भी इन कॉमन ब्यूटी समस्याओं से परेशान हैं? तो जानिए इन समस्याओं से कैसे निजाद पाया जाए 

इन हेयरकेयर और स्किनकेयर समस्याओं से आप परेशान ना हों क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि उन्हें कैसे ठीक किया जाए. 

1. पिंपल्स 

पिंपल्स और मुंहासों एक आम समस्या है, चाहे बढ़ती उम्र हो या पीरियड्स से पहले का समय  पिंपल्स और मुंहासे अक्सर परेशान करते हैं. पिंपल्स आमतौर पर लाइफस्टाइल या जेनेटिक के कारण होते हैं. ज्यादा तला हुआ भोजन खाने, उन उत्पादों का उपयोग करना जो आपकी त्वचा, पीसीओएस के लिए अनुकूल नहीं हैं से भी पिंपल्स और मुंहासे होते हैं. इसके साइड-इफेक्ट भी होते हैं. घर पर पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए, यह जानना जरूरी है कि ये क्यों हुआ, उन्हें स्पॉट ट्रीटमेंट या स्टिक-ऑन पैच के साथ ठीक करें और अपने शरीर को  एक्टिव, हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखें. 

पिंपल्स के लिए फेस मास्क

एक कटोरी में, आधा चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच नीम पाउडर और 1 बड़ा चम्मच नीम मिलाएं. फिर इस मास्क को एक घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण जड़ से पिंपल्स से छुटकारा दिलाएंगे.

2. घुंघराले बाल 

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल कैसे हैं, हर जगह फ्रिज़ी दिखाई देती है. मोटे बालों वाले लोगों में बालों की इस समस्या को ज्यादा देखा जाता है. फ्रिज़ आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि बाल सूखे, कम पोषित और पार्च्ड होते हैं. इसलिए बालों का मॉइस्चराइजिंग करना जरूरी है. साप्ताहिक हेयर ऑयलिंग, मॉइस्चराइजिंग हेयर मास्क और कंडीशनिंग की मदद से भी आप घर पर ही बालों के रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप पौष्टिकता से भरे आहार का सेवन करें. 

फ्रिज़ी हेयर के लिए हेयर मास्क 

1 बड़े चम्मच केले को 2 बड़े चम्मच शहद और ठंडे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें. गांठ निकलने तक इसे मैश करें.इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें फिर गर्म पानी से धो लें. इस मास्क के मॉइस्चराइजिंग गुण बालों को चमकदार और मुलायम बनाएंगे. 

3. डार्क सर्कल 

डार्क सर्कल आमतौर पर स्वास्थ कारकों या जेनेटिक कारणों से होते हैं. हालांकि इनके कारण हमेशा काले घेरे से छुटकारा नहीं मिल सकता पर डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है. एक पौष्टिक विटामिन युक्त आहार, भरपूर पानी और नींद आंतरिक रूप से काम कर सकते हैं जबकि एक आई क्रीम एक ब्यूटी रूटीन में काम करता है. मेकअप के मामले में करेक्टर और कंसीलर भी काम कर सकते हैं. 

इन 10 बेस्ट हेयर सीरम से पाएं सिल्की हेयर, बालों का झड़ना भी होगा कम!

4. स्प्लिट एंड्स

बालों में स्प्लिट एंड्स पोषण की कमी या लंबे समय तक बालों की अनुचित देखभाल के कारण हो सकते हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्प्लिट एंड्स ठीक नहीं हो सकता है. इसे केवल रोका जा सकता है. बालों में स्प्लिट एंड्स आने से पहले बालों को नियमित रूप से ट्रिम और कंडीशनिंग करते रहना चाहिए. 

5. बाल झड़ना

तनाव, अनुचित आहार, अधिक गर्मी या आनुवांशिकी के कारण बाल झड़ते हैं. अगर एक बार बाल झड़ गए तो वापस बाल नहीं आ सकते हैं, लेकिन बालों को झड़ने से रोका जा सकता है. ऐसा करने के लिए आप  पोषण से भरपूर आहार खाएं और संभव हो तो बालों को हीटेड हेयर स्टाइल देने से बचे. 

हेयर फॉल के लिए हेयर मास्क

2 चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह में उसे छानकर मैश करें. इसके बाद अरंडी के तेल के 3 बड़े चम्मच उसमें अच्छी तरह मिलाएं और जड़ों पर लगा लें. इसके बाद इसे 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें. 

बेहतर निखार के लिए घर पर ही अपनाएं ये 5 बेहतरीन टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Disclaimer: The Swirlster Picks team writes about stuff we think you'll like. Swirlster has affiliate partnerships, so we get a share of the revenue from your purchase.